Wednesday, May 8, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़स्टडी में हुआ खुलासा, कोरोना की वैक्सीन लेने वाले नौ स्वास्थ्य कर्मियों...

स्टडी में हुआ खुलासा, कोरोना की वैक्सीन लेने वाले नौ स्वास्थ्य कर्मियों में एक संक्रमित

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद नौ में से एक स्वास्थ्य कर्मी को कोरोना संक्रमण हो गया, जबकि वैक्सीन की एक खुराक लेने वाले पांच स्वास्थ्य कर्मियों में से एक को यह संक्रमण हो गया। दिल्ली सरकार के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने अपना पहला अध्ययन जारी किया है, जिसके मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन के जरिए कोवैक्सिन से ज्यादा एंटीबॉडीज पाए गए हैं।

लोकनायक और जीबी पंत अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ पर किए गए अध्ययन को मेड्रिक्सिव मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है। हालांकि, संक्रमित स्वास्थ्य कर्मियों में से केवल पांच प्रतिशत को ही अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। सामुदायिक चिकित्सा विभाग के अध्ययन में 29.1 वर्ष की औसत आयु वाले 326 स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल थे। इनमें से 212 यानी 65 फीसदी पुरुष थे।

अध्ययन में शामिल 200 स्वास्थ्य कर्मियों यानी 90.9% ने टीके की दोनों खुराकें ली थीं। जबकि 41 कर्मचारियों ने एक डोज ली थी और उसके बाद वे संक्रमित हो गए। 6 जून तक चली इस स्टडी के दौरान जब वैक्सीन लेने वाले इन स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत और एंटीबॉडी की जांच की गई तो पता चला कि 36 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना का संक्रमण हुआ है।

यानी कुल 11 फीसदी कर्मचारियों में वैक्सीन के बाद संक्रमण पाया गया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि पहली खुराक लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को 14 दिनों के भीतर ही कोरोना संक्रमण हो गया। हालांकि राहत की बात यह रही कि इनमें से ज्यादातर घर में रहकर ठीक हो गए। अध्ययन में यह भी पाया गया कि ब्रेक थ्रो संक्रमण के 94.4 प्रतिशत मामले हल्के थे। उन्हें ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत नहीं पड़ी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments