Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeअन्यमहिलाओं को कानून एवं अपने अधिकारों की जानकारी आवश्यक : अभिषेक कुमार,...

महिलाओं को कानून एवं अपने अधिकारों की जानकारी आवश्यक : अभिषेक कुमार, न्यायाधीश एवं सचिव डालसा उत्तर पश्चिम जिला


दिल्ली दर्पण ब्यूरो 


बाहरी दिल्ली। सुलतान पुरी में टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन एंव डी.ए.वी , एजुकेशनल एण्ड वैलफेयर सोसायटी डालसा उत्तर पश्चिमी जिला  के सहयोग से 10 दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का आयोजन पी-4 ब्लाक सुलतान पुरी वोकेशनल  ट्रेनिंग सेन्टर में  समापन समारोह पर बोलते हुए डालसा के सचिव एवं न्यायाधीश अभिषेक कुमार ने कहा कि महिलाओं को आत्मरक्षा के साथ-साथ महिला के अधिकार एवं कानूनी जानकारी होनी भी जरूरी है। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि डालसा महिलाओं को निशुल्क कानूनी सहायता प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि हमारा एवं संस्था का प्रयास तभी सफल होगा जब प्रत्येक महिला अपने क्षेत्र में आत्मरक्षा की ट्रेनिंग आरंभ करें और अन्य महिलाओं को महिलाओं के अधिकारों के बारे में जानकारी दे और अपनी तरह अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण दे जिससे वह भी अप्रिय परिस्थितियों का सामना कर सकें।

 
आज कल हो रही लगातार घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से उपरोक्त कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा हे। इस आत्मरक्षा शिविर में छात्राओं एंव महिलाओं को आत्मरक्षा के गुण  सिखाये  गए । जिसका आज उन्होंने प्रदर्शन किया इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एंव छात्रा को किसी भी अप्रिय परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार करना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस अवसर पर ट्रेनिंग ले रहे सभी छात्र महिलाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ेमुंडका -जैन नगर में जलभराव से जीना हुआ मुश्किल,जिम्मेदारी और जबाबदेही में उलझे विधायक और पार्षद

इस शिविर का आयोजन स्पेशल यूनिट दिल्ली पुलिस महिला एवं बाल इकाई द्वारा नानकपुरा के सहयोग से किया गया।  इस शिविर में प्रशिक्षक सुदेश राठी और रेनू दवरा प्रशिक्षण देकर उन्हें अप्रिय स्थिति में सामना करना सिखाया जिसमे महिलाएं और लड़कियां कलम,पेन्सिल,किताब,हाथ का इस्तेमाल कर किस तरह आत्मरक्षा कर सकती हैं इसके गुण सिखाये गए तथा अप्रिय परिस्थितियों में किस प्रकार  सामना करना है इस के लिए छात्राओं व महिलाओ को 10 दिवसीय ट्रेनिंग के माध्यम से तैयार किया गया।


इस अवसर पर टाटा पावर दिल्ली डिसटीब्यूशन एस आई जी के प्रमुख गीतांजलि त्रिपाठी प्रबंधक   राजीव शर्मा, वर्ल्ड ह्यूमन राइटस ओर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष योगराज शर्मा,संस्था की अध्यक्षा राधा भारद्वाज ने बताया की इस 10 दिन चलने वाले इस शिविर के द्वारा महिलाओं को खुद की रक्षा कैसे करना है वो सिखाया गया। कभी महिलाएं या लड़कियां अकेले फंस जाये और उनके साथ कुछ अन्होनी होने की आशंका हो तो इस परिस्तिथि से वो कैसे बाहर निकले इसका भी तरीका बताया गया। पहले भी हमारी संस्था द्वारा ऐसे शिविर का आयोजन किया जा चूका है। संस्था प्रत्येक वर्ष 2003 से हर साल दिल्ली पुलिस के साथ मिल कर महिलायों और लड़कियों को आत्मरक्षा के गुण सीखा रही है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments