glam orgy ho spitroasted.pron
total italian perversion. jachub teens get pounded at orgy.
site

पशु चिकित्सकों को भी स्वास्थ्य और कल्याण की जरूरत

(30 अप्रैल – विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर विशेष)  

पशु चिकित्सकों को, अपने रोगियों की तरह, अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए उचित उपकरण और सहायता की आवश्यकता होती है। स्वस्थ जानवरों को स्वस्थ  पशु चिकित्सकों की आवश्यकता होती है। पशु चिकित्सक  दैनिक चुनौतियों और संकटों को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होना जरूरी हैं

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
नई दिल्ली।चंडीगढ़।
देश के किसी भी क्षेत्र के अन्य डॉक्टरों की तरह पशु चिकित्सक भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। जानवर, चाहे पालतू जानवर हों या आवारा, प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। और यहीं से पशु चिकित्सक बचाव के लिए आते हैं। हर साल अप्रैल के आखिरी शनिवार को, दुनिया भर के लोग पशु चिकित्सकों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं। विश्व संगठन इस दिन को पशु स्वास्थ्य और विश्व पशु चिकित्सा संघ के लिए बनाता है। विश्व पशु चिकित्सा दिवस हर साल अप्रैल के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व पशु चिकित्सा दिवस  30 अप्रैल है। पशु स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, लोग धीरे-धीरे पशु चिकित्सकों के महत्व और उनके प्रभाव के बारे में सीख रहे हैं, जिससे हमारी दुनिया एक बेहतर जगह बन रही है। दुनिया भर में सभी पशु चिकित्सकों को मनाने के लिए, हम विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाते हैं।
विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2022 की घोषणा के अनुसार, पशु चिकित्सकों को अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए उपकरणों और समर्थन की आवश्यकता होती है। विश्व पशु चिकित्सा संघ ने 2000 में पशु चिकित्सा पेशे के वार्षिक उत्सव के रूप में विश्व पशु चिकित्सा दिवस बनाया, जो अप्रैल के अंतिम शनिवार को था। 2019 के बाद से, विश्व पशु चिकित्सा संघने वर्ल्ड वेटरनरी डे अवार्ड पर हेल्थ फॉर एनिमल्स, ग्लोबल एनिमल हीथ इंडस्ट्री एसोसिएशन के साथ भागीदारी की है, जो थीम से संबंधित विश्व पशु चिकित्सा संघ सदस्य की गतिविधियों का सम्मान करता है।


2022 विश्व पशु चिकित्सा दिवस पशु चिकित्सकों, पशु चिकित्सा संघों और अन्य लोगों के प्रयासों का जश्न मनाएगा ताकि पशु चिकित्सा लचीलापन को मजबूत किया जा सके और इस महत्वपूर्ण कारण पर ध्यान दिया जा सके। हालांकि पशु चिकित्सक जानते हैं कि यह बोझ शारीरिक और मानसिक रूप से भारी पड़ सकता है। खासकर महामारी के दौरानतनाव, बर्नआउट और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हाल के वर्षों में बढ़ी हैं। पशु चिकित्सकों को, अपने रोगियों की तरह, अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए उचित उपकरण और सहायता की आवश्यकता होती है। स्वस्थ जानवरों को स्वस्थ  पशु चिकित्सकों की आवश्यकता होती है। पशु चिकित्सक  दैनिक चुनौतियों और संकटों को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होना जरूरी हैं।
बात 1863 की है जब प्रो. जे गमगी ने पूरे यूरोप के प्रसिद्ध पशु चिकित्सकों को पशु स्वास्थ्य, विशेष रूप से एपिज़ूटिक रोगों और उनकी रोकथाम पर पहले सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। यह बैठक पहली अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा कांग्रेस थी। 1959 में, स्पेन में 15 वीं अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा कांग्रेस की बैठक में, विश्व पशु चिकित्सा संघ की स्थापना की गई थी। एसोसिएशन का उद्देश्य पशु चिकित्सा विज्ञान के महत्व को सामने लाना और पशु स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें जानवरों की सुरक्षा, संगरोध के नियम आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय पशु चिकित्सा संघों का प्रतिनिधित्व करने वाले 72 देशों के सदस्य हैं। पशु स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विज्ञान की वकालत करने के अलावा, विश्व पशु चिकित्सा संघ ने 2001 में हर साल अप्रैल के अंतिम शनिवार को विश्व पशु चिकित्सा दिवस के रूप में घोषित किया। 2001 में, विश्व पशु चिकित्सा संघ की थीम रेबीज थी। इसलिए, पशु चिकित्सकों ने पालतू जानवरों के मालिकों और गैर सरकारी संगठनों को रेबीज के बारे में शिक्षित किया, साथ ही, जानवरों और मनुष्यों दोनों के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए जानवरों के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान, जिसमें पालतू जानवरों और सड़क पर रहने वाले जानवरों को शामिल करना शामिल है। 2020 में, थीम ने जानवरों के मानसिक स्वास्थ्य को लक्षित किया। यहां, पशु चिकित्सकों ने जानवरों के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाई और कैसे लॉकडाउन अनुक्रमों ने पालतू जानवरों और सड़क जानवरों दोनों को प्रभावित किया। इस वर्ष लोगों ने पशु चिकित्सा विज्ञान की कई अन्य शाखाओं जैसे पशु मनश्चिकित्सा, आंतरिक चिकित्सा आदि के बारे में जाना। एसोसिएशन विभिन्न गैर सरकारी संगठनों और अधिकारियों के बारे में जागरूकता लाता है जो पशु कल्याण के लिए अथक प्रयास करते हैं। यह दान और सक्रिय भागीदारी के लिए चैरिटी चलाने में मदद करता है।


विश्व पशु चिकित्सा संघ और ग्लोबल एनिमल मेडिसिन एसोसिएशन  वार्षिक पुरस्कार भी वितरण  करता है। केवल वे लोग जिनका कार्य / योगदान विश्व पशु चिकित्सा संघ की थीम के अनुरूप होना निर्धारित है, इस पुरस्कार के लिए पात्र हैं। उदाहरण के लिए, 2020 में, केरल के भारतीय पशु चिकित्सा संघ ने 2500 अमरीकी डालर के साथ सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सा संघ का खिताब हासिल किया। यह कोविद -19 महामारी के बीच भोजन और दवाएं उपलब्ध कराते हुए जानवरों, विशेष रूप से सड़क पर रहने वाले जानवरों के कल्याण के लिए उनके उत्कृष्ट कार्य के कारण था। डब्ल्यूवीए ने बड़ी विपत्ति में जानवरों के साथ प्यार, देखभाल, स्नेह और सही उपचार के साथ एक निशान बनाया। इस दिन, डब्ल्यूवीए एक सम्मेलन आयोजित करता है जहां वे डब्ल्यूवीए सदस्यों को पशु कल्याण और नई पशु चिकित्सा विज्ञान प्रौद्योगिकियों से संबंधित विषयों पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जबकि जानवरों के लिए गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल के बार को बढ़ाते हैं। वे मानव-पशु सह-अस्तित्व को सुनिश्चित करते हुए भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारे पर्यावरण की रक्षा के बारे में नए ज्ञान का पता लगाने और साझा करने के लिए विभिन्न सेमिनार आयोजित करते हैं।
किसी भी क्षेत्र के अन्य डॉक्टरों की तरह पशु चिकित्सक भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। जानवर, चाहे पालतू जानवर हों या आवारा, प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। और यहीं से पशु चिकित्सक बचाव के लिए आते हैं। उचित टीकाकरण देने से लेकर पशुधन सहित पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की जांच करने तक, पशु चिकित्सा का काम पशु स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें पशु दुर्व्यवहार की रोकथाम, दर्द प्रबंधन, ऑन्कोलॉजी आदि शामिल हैं। कुल मिलाकर, पशु चिकित्सा का संबंध घरेलू और जंगली जानवरों के स्वास्थ्य को खराब करने वाली बीमारियों की रोकथाम, नियंत्रण, निदान और उपचार से है। पशु चिकित्सक विभिन्न विभागों में काम करते हैं। जंगलों, राष्ट्रीय उद्यानों, चिड़ियाघरों, अभयारण्यों में जंगली जानवरों की देखभाल से लेकर पशु चिकित्सालय, गैर सरकारी संगठन, पशु चिकित्सक जानवरों के भरण-पोषण की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ पशु चिकित्सक गैर-सरकारी संगठनों के साथ काम करते हैं ताकि जानवरों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए मुफ्त पशु टीकाकरण सहित सड़क पर रहने वाले जानवरों की नसबंदी की जा सके। गुणवत्ता वाले पशु चिकित्सकों का महत्व बहुत बढ़ गया है। लेकिन आवश्यकता की तुलना में पशु चिकित्सकों की संख्या अभी भी कम है, जो सभी क्षेत्रों में पशुओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाला एक बड़ा अंतर पैदा करता है। इस तरह के आयोजन का उद्देश्य छात्रों में पशु चिकित्सा विज्ञान को करियर की संभावना के रूप में लेने के लिए उत्साह पैदा करना और देश में पशु चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने में मदद करना है। विश्व पशु चिकित्सा दिवस पशु चिकित्सा और पशु चिकित्सा विज्ञान में अनुसंधान को बेहतर बनाने के लिए भी तत्पर है।

टिप्पणियाँ
Loading...
bokep
nikita is hot for cock. momsex fick meinen arsch du spanner.
jav uncensored