Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यइस बार योग दिवस पर क्या होन वाला है खास...

इस बार योग दिवस पर क्या होन वाला है खास…

दिल्ली दर्पण ब्यूरो

नई दिल्ली।। आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल बेटाइम खानपान की आदत और बढ़ते प्रदूषण से हर व्यक्ति को कोई ना कोई शारीरिक समस्या देखने को मिलती है। इसके उपाय में आप अपनी दिनचर्या में योग को भी शामिल कर सकते है। ये न सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा, बल्कि आप योग करके मानसिक रुप से भी स्वस्थ रह सकते है। योग न सिर्फ भारत में प्रचलित है। बल्कि विदेंशो में भी इसको स्वासथ्य के लिए महत्वपुर्ण माना गया है।

हर बार की तरह इस बार भी योग दिवस पर भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है. जिसमें पूरा देश ही नहीं बल्कि 80 देशों के लोग भाग लेंगे. इस बार यह अनूठा आयोजन होने जा रहा है जो सुबह 3 बजे से शुरू होकर रात को 10 बजे तक चलेग। इसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कहा कि आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस न केवल सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर में एक दिन को चिह्नित करेगा, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को देखने और देखने के हमारे तरीके में एक क्रांति का प्रतीक होगा।

ये भी पढ़ेंआघ महालक्ष्मी जी के भव्य मंदिर निर्माण पर रथ यात्रा


इसी के साथ ही सोनोबाल ने बतया कि हमारा उद्देश्य पारंपरिक प्रथाओं को अपनाने में तेजी लाना और विश्व को मन, शरीर और आत्मा के लिए इसके लाभों की याद दिलाना है। इस बार हमारे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस काफी खास रहने वाला है. मोदी सरकार के 75 मंत्री देश की 75 अलग-अलग ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्थलों पर योग करेंग। खास बात ये है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग करेंगे।


भारतिय संस्कृति में योगद को काफि महत्व दिया गया है। और अब तो पूरी दुनिया इस बात को मान चुकी है कि जो चीज जिम, हैवी वर्कआउट से नहीं हो सकते वह योग से हो सकती है, इसलिए लोग योग को अपना रहे हैं। योगा ना सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता ह। ये उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं योग बच्चों की बॉडी को फ्लैक्सिबल भी बनाता है, जो उनकी शारीरिक विकास और मांसपेशियों को मजबूत करता है।


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। 11 दिसंबर 2014 को इस बात की घोषणा की गई कि हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments