Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeअपराधसंत महात्माओं की माया : महंत नरेंद्र गिरी के घर से मिले...

संत महात्माओं की माया : महंत नरेंद्र गिरी के घर से मिले तीन करोड़ रुपए, गहने और जमीन के कागजात के अलावा नोट ग‍िनने वाली मशीन भी 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

हम लोग संत महात्माओं की सम्मान इसलिए करते हैं क्योंकि यह मानकर चलते हैं कि इन लोगों को मोह माया से कोई मतलब नहीं है। यदि आज की बात करें तो ऐसा लग रहा है कि जैसे दुनिया के सभी ऐशोआराम इन महात्माओं को चाहिए। अय्याशी भी नंबर वन की। अब महंत नरेंद्र गिरी को ही देख लीजिये। उनकी मौत के बाद सीबीआई जांच कर रही है। उनके कमरे से भारी सामान मिला है। 

दरअसल उत्तर प्रदेश प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध मौत की जांच कर रही सीबीआई टीम कर रही है। गुरुवार यह टीम बाघम्बरी मठ पहुंची थी कि  इस दौरान महंत के सील किए हुए कमरे को सीबीआई की टीम, पुलिस और मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में खोला गया। सूत्रों के मुताबिक, महंत के कमरे से 3 करोड़ रुपए कैश, गहने और कुछ जमीन के कागजात बरामद हुए।

महंत नरेंद्र गिरी की मौत के बाद जांच में तीन करोड़ रुपयों से भरे दो बैग उस पलंग में बने दराज में पाए गए थे, जिस पर महंत सोते थे। इस कक्ष को महंत की मौत के चार दिन दिन बाद सीबीआई ने पांच लोगों की मौजूदगी में सील कर दिया था।

कैश गिनने के लिए बैंक अधिकारी को बुलाया: गुरुवार को सीबीआई के अधिकारी जांच के लिए लगभग पूरा दिन बाघम्बरी मठ में थे। इस दौरान वहां मिली करोड़ों की नगदी गिनने के लिए बैंक अधिकारी को बुलाया गया था। जमीन के कागजों की जांच के लिये एक सब रजिस्ट्रार को भी बाद में बुलाया गया था। वहां मौजूद सामानों की लिस्ट बनाने के बाद उसे महंत बलवीर गिरी को सौंप दिया गया। नरेंद्र गिरी की माला और बाजूबंद भी महंत बलवीर गिरी को दिया गया। इसके साथ ही कमरे की चाबी भी महंत को सौंप दी गयी। सीबीआई ने इस कार्रवाई की वीडियो रिकार्डिंग भी करायी है।

लोकप्रिय खबरें
ind-china tension
PP 15 ही नहीं 16 से भी पीछे हटी भारतीय सेना, 50 सालों से कब्जे में था ये इलाका- लद्दाख के काउंसलर का दावा
modi cabinet, sc castes in st, Modi cabinet big decision
Modi कैबिनेट का अनुसूचित जनजातियों पर बड़ा फ़ैसला, 12 जातियां ST में शामिल
surya gochar in kanya, sun transit in virgo
सूर्य देव करने जा रहे हैं कन्या राशि में प्रवेश, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, हर कार्य में सफलता के योग
Bihar politics | prashant kishor target mahagathbandhan government | nitish kumar
प्रशांत किशोर ने भी कबूली नीतीश कुमार से मीटिंग की बात, बोले- एक ही शर्त पर जॉइन करूंगा महागठबंधन
सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई टीम के साथ पुलिस और मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में महंत के शयन कक्ष को खोला गया। सीबीआई को महंत नरेंद्र गिरी के सीलबंद कमरे से लगभग तीन करोड़ नकद, जेवरात, जमीन के कागजात, बलवीर गिरी को की गई वसीयत, महंत की आभूषण माला मिले जिन्हें महंत बलवीर गिरि को सौंप दिया गया।

ALSO READ
UP Madarsa survey: हंगामे के बीच लखनऊ के दारुल उलूम नदवा मदरसे में सर्वे के बाद DMO बोले- 12 बिंदुओं पर की गई जांच, पूछा आय का स्रोत
सील कर दिया गया था कमरा: महंत नरेंद्र गिरी का कमरा मठ के मेन गेट के पास स्थित बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है। महंत की संदिग्ध मौत के बाद प्रयागराज पुलिस ने मठ के दो कमरों को सील किया था। एक वो कमरा, जिसमें महंत नरेंद्र गिरी का शव फंदे से लटकता हुआ पाया गया था और दूसरा कमरा, जिसमें महंत नरेंद्र गिरी रहते थे।

मठ के वर्तमान उत्तराधिकारी बलबीर गिरी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर महंत नरेंद्र गिरी के कमरे को खुलवाने की अपील की थी। इसी पर कोर्ट ने सीबीआई को निर्देश दिया था। गौरतलब है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरी का शव 20 सितंबर 2021 को मठ स्थित कमरे में फंदे से लटकता हुआ मिला था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments