Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Pollution : तो क्या दिवाली पर दिल्ली में दम ही घुट जाएगा,...

Delhi Pollution : तो क्या दिवाली पर दिल्ली में दम ही घुट जाएगा, हवा हुई खराब, 218 पर पहुंचा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले 24 घंटे के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के डेटा के मुताबिक बताया कि सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 218 तक पहुंच गया था

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

क्या इस बार दिवाली पर दिल्ली में पूरी तरह दम घुट ही जाएगा। जब दिवाली से पहले यह हाल है तो फिर दिवाली के बाद किया होगा ? राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर खराब हो गई है। रविवार की सुबह दिल्ली में आसमान साफ रहा। यहां न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले 24 घंटे के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के डेटा के मुताबिक बताया कि सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 218 तक पहुंच गया था जो कि खराब कैटेगरी में आता है। बता दें कि 50 AQI को अच्छा, 100 एक्यूआई को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच एक्यूआई को मॉडरेट, 201 से 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 से 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर की श्रेणी में रखा जाता है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली के कई इलाकों की हवा में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 पहुंच गया। जो गंभीर की श्रेणी में आता है। मौसम विभाग के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि दिल्ली में अगले 5 दिनों में आसमान मुख्य रूप से साफ रह सकता है।  मौसम विज्ञान संस्थान के अनुमान के मुताबिक, 18 अक्टूबर से अगले छह दिन तक हवा मध्यम से खराब श्रेणी में रहने वाली है। इसके अलावा हाल ही में दिल्ली में हुए एक वर्कशॉप में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बारिश की वजह से जो पराली नहीं जलाई गई, वो अब एक साथ जलाई जाएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर और गंगा के आसपास के मैदानी इलाकों में तेजी से प्रदूषण बढ़ेगा। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं यहां अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्यिसस रहा था।

बता दें कि पिछले हफ्ते दिल्ली में अच्छी बारिश हुई थी, जिससे हवा की गुणवत्ता में जबरदस्त सुधार हुआ था। हालांकि, ये सुधार ज्यादा दिन तक नहीं रह सका। आने वाले दिनों में दिवाली का त्योहार आ रहा है। ऐसे में आतिशबाजी देखने को मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments