Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Jam : मिलेगी बड़ी राहत, ट्रैफिक पुलिस का प्लान तैयार 

Delhi Jam : मिलेगी बड़ी राहत, ट्रैफिक पुलिस का प्लान तैयार 

ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की बनाई गई है एक कमेटी

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
दिल्ली में जाम की समस्या से रोज जूझना पड़ता है। इससे निपटने की तैयारी तेज कर दी गई है। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की संख्या ऐसे स्थानों पर बढ़ाई जाएगी जहां अक्सर जाम लगता है। साथ ही जहां ऐसी समस्या नहीं है वहां से उन्हें हटाया जाएगा। इसके लिए पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना द्वारा बढ़ाए गए ट्रैफिक सर्किल की संख्या को जल्द ही कम किया जाएगा। अस्थाना ने प्रत्येक थाना सब-डिवीजन पर एक ट्रैफिक सर्किल का गठन किया था। लेकिन, इसका खास लाभ देखने को नहीं मिला। इसलिए इसमें बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी बताएगी कि ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की कहां पर अधिक तैनाती होनी चाहिए और सर्किल की संख्या कितनी कम की जा सकती हैं।

पहले 53 थे सर्किल जानकारी के अनुसार, पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने जब दिल्ली पुलिस का कार्यभार संभाला था उस समय कुल 53 ट्रैफिक सर्किल दिल्ली में होते थे। कुछ महीने बाद उन्होंने स्थानीय थाने के प्रत्येक सब डिवीजन के क्षेत्र में एक ट्रैफिक सर्किल बना था। इससे ट्रैफिक सर्किल की संख्या बढ़कर 69 हो गई थी। प्रत्येक सर्किल में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की औसत संख्या भी इस फैसले से घट गई थी।

ये बदलाव संभव

 ट्रैफिक सर्किल संख्या 69 से घटाकर 50 की जा सकती है

व्यस्तम चौराहों पर ट्रैफिक कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएंगी

उन जगहों से ट्रैफिक कर्मी हटाए जाएंगे जहां आवश्यकता नहीं है।

प्रत्येक चौराहे को लेकर बनी सूची

किस चौराहे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की कितनी आवश्यकता है, इसे लेकर सूची बनवाई गई है। इसमें बताया गया है कि किन प्वॉइंट पर ज्यादा पुलिसकर्मी लगे हैं और कहां संख्या कम है। प्रत्येक सर्किल को लेकर ट्रैफिक डीसीपी की तरफ से सूची पुलिस मुख्यालय को भेजी गई है। अधिकारियों का मानना है कि इस बदलाव से ट्रैफिक सर्किल मजबूत होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments