Monday, May 6, 2024
spot_img
HomeMCD ELECTIONDelhi MCD Elections : 'आप' का महिलाओं पर दांव, गैर आरक्षित सीट...

Delhi MCD Elections : ‘आप’ का महिलाओं पर दांव, गैर आरक्षित सीट पर भी उतारीं महिला उम्मीदवार

‘आप’ ने 125 महिला आरक्षित वार्ड से अलग 13 सामान्य वर्ग के वार्ड पर भी महिला उम्मीदवारों को उतारा है
 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
आम आदमी पार्टी (आप) ने महिलाओं को राजनीति में आगे बढ़ाने के लिए इस बार सामान्य सीटों पर भी महिला उम्मीदवार मैदान में उतारी हैं। निगम चुनाव में दिल्ली के सभी 250 वार्ड में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। पार्टी ने इससे आगे जाकर 55.2 फीसदी सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारी हैं।

‘आप’ ने 125 महिला आरक्षित वार्ड से अलग 13 सामान्य वर्ग के वार्ड पर भी महिला उम्मीदवारों को उतारा है। पार्टी का कहना है कि सर्वे में महिला उम्मीदवारों के आगे रहने के चलते यह फैसला किया गया है।

एमसीडी चुनाव नामांकन का आज आखिरी दिन

पार्टी ने जिन 13 सामान्य वर्ग के वार्ड पर महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है- उनमें वार्ड नंबर 57 पर संजू जैन, 59 नंबर वार्ड पर शालू दुग्गल, 70 शास्त्री नगर पर बबिता शर्मा, 95 विष्णु गार्डन से मीनाक्षी चंदीला, वार्ड 117 डाबड़ी से तिलोत्तमा चौधरी, वार्ड 121 द्वारका ए से कैप्टन शालिनी, वार्ड 140 इंद्रपुरी से ज्योति गौतम, वार्ड 142 दरियागंज सामान्य सीट से सारिका चौधरी, ग्रीन पार्क से सरिता फोगाट, भजनपुरा से रेखा रानी, न्यू अशोक नगर से अनिता हाकम समेत अन्य महिलाएं शामिल हैं। पार्टी ने वार्ड 43 पर सुल्तानपुरी से एससी महिला के लिए आरक्षित सीट पर बॉबी किन्नर को टिकट दिया है। 
युवा चेहरों को तवज्जो : पार्टी का दावा है कि हमने इस बार उम्मीदवारों में पार्टी के पदाधिकारी, वॉलंटियर को तवज्जो दी गई है। इस श्रेणी में 218 ऐसे उम्मीदवार हैं जो पार्टी संगठन में कहीं न कहीं जुड़े हैं। पार्टी का दावा है कि इस बार हमने युवा चेहरों को भी तवज्जो दी है। पार्टी की तरफ से सबसे कम उम्र की 23-24 साल की उम्मीदवार शिवानी चौहान हैं, जो कालका जी से मैदान में हैं। पार्टी ने 41 मौजूदा पार्षदों को टिकट दिया है। एक एल्डर मैन को भी मौका दिया गया है।

वार्ड 121 से उम्मीदवार कैप्टन शालिनी : आम आदमी पार्टी हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर देती रही है। इसी उम्मीद से मैंने सामान्य सीट होने के बावजूद आवेदन किया था। अक्सर पार्टियां सामान्य सीटों पर पुरुष को ही उम्मीदवार बनाती हैं, लेकिन आप नेतृत्व ने मुझ पर भरोसा कर बाकी महिलाओं को प्रेरित करने का काम किया है।

वार्ड 142 दरियागंज से उम्मीदवार सारिका चौधरी : अरविंद केजरीवाल और पूरी पार्टी की आभारी हूं कि मुझे समान्य सीट पर चुनाव लड़ने का मौका दिया है। मेरी जगह किसी पुरुष को भी पार्टी उम्मीदवार बना सकती थी। यह इस बात का प्रमाण है कि आप महिला सशक्तिकरण को मजबूती देने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments