Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeअन्यFirozabad News : भय और भ्रांतियों को दूर कर जागरूकता फैला रहीं...

Firozabad News : भय और भ्रांतियों को दूर कर जागरूकता फैला रहीं अलका

आशा अलका जैन ने कई महिलाओं को गर्भनिरोधक त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन का लाभ दिलवाया

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

फिरोजाबाद । अनचाहे गर्भ और नियोजित परिवार के लिए गांव इमिलिया जनपद फिरोजाबाद निवासी बबली ने नवंबर 2021 में त्रैमासिक इंजेक्शन अंतरा का पहला इंजेक्शन तथा फरवरी 2022 में दूसरी डोज लगवाई तो महामारी अनियमित हो गई जिससे परेशान बबली ने अंतरा का लाभ लेना बंद कर दिया। जब यह जानकारी आशा अलका को हुई तो अलका ने बबली को समझाया कि अंतरा लगने के बाद महामारी अनियमित होना आम बात है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, इस पर बबली ने अंतरा लगवाना जारी रखा| किसी को परेशानी होती है तो डॉक्टर से परामर्श कर दवा दिलवा देती हैं।


टूंडला ब्लॉक के इमलिया सेंटर में तैनात आशा अलका जैन ने अब तक सैकड़ों महिलाओं को अंतरा से भय और भ्रांतियों से निकाल कर जागरूक किया है। अलका परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को अस्थाई गर्भ निरोधक साधन त्रैमासिक इंजेक्शन अंतरा का लाभ दिलवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। अलका ने अप्रैल 2022 से अब तक कई लाभार्थियों को 51 अंतरा की डोज दिलवायी है जो कि जनपद की आशाओं में ज्यादा हैं, साथ ही 17 पीपीआईयूसीडी का भी लाभ दिलवाया है।
आशा अलका का कहना है कि महिलाएं पहले तो इंजेक्शन लगवाने से मना कर देती हैं लेकिन जब वह समझती हैं कि अंतरा से कोई दिक्कत नहीं होती है तो महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने तथा परिवार नियोजन के लिए अंतरा का लाभ ले रही हैं। यदि किसी महिला को परेशानी रहती है तो डॉक्टरों से परामर्श दिलवाती हैं।
अलका का कहना है कि वह अंतरा लगवाने के बाद लाभार्थियों से फॉलोअप भी करती हैं और समझाती हैं कि अंतरा के बाद माहवारी में यदि बदलाव आए या दर्द हो तो कोई परेशानी की बात नहीं है। लाभार्थियों के सगे संबंधियों को भी अलका परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं।
आशा अलका जैन सन 2007 से क्षेत्र में घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की परिवार नियोजन से संबंधित योजनाओं का प्रचार प्रसार में जुटी हैं। उनके इस कार्य में उनका परिवार भी मदद करता है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन से संबंधित मामलों में महिलाओं को समझाने में पहले बहुत मुश्किल आती थी लेकिन जागरूकता के चलते महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने तथा बच्चों में अंतर रखने के लिए स्वयं ही अंतरा का लाभ लेना चाहती हैं। लाभार्थी बबली तथा सोनम निवासी इमलिया गांव जनपद फिरोजाबाद का कहना है कि अलका बहन के समझाने पर तीन तथा चार अंतरा के डोज हमने लगवा लिए हैं, पहले कुछ परेशानी माहवारी व दर्द को लेकर हुई थी लेकिन अब हम लोग स्वस्थ हैं और आगे भी अंतरा का लाभ लेतीं रहेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments