Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeराजनीतिGwalior News : समाजवादी पार्टी ही दे सकती है असली विकल्प :...

Gwalior News : समाजवादी पार्टी ही दे सकती है असली विकल्प : डॉ. सुनीलम

समाजवादी पार्टी का ग्वालियर जिला सम्मेलन संपन्न , समाजवादी ही संघर्ष करना जानते हैं

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

समाजवादी पार्टी का जिला सम्मेलन रणवीर यादव की अध्यक्षता में मानस भवन में संपन्न हुआ। मुख्य अतिथि के तौर पर समाजवादी पार्टी के मुख्य महासचिव मनोज यादव, विशेष अतिथि के तौर पर समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व विधायक डॉ सुनीलम शामिल हुए।


सम्मेलन में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की कानूनी गारंटी देने, हर परिवार के एक बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार या बेरोजगारी भत्ता देने, महंगाई पर रोक लगाने, जाति जनगणना कराने, ओल्ड एज पेंशन लागू करने, किसानों को 5000 रूपये प्रति माह पेंशन देने, भूमिहीनों को 5 एकड़ भूमि प्रदान करने, बेघर लोगों को आवासीय भूमि उपलब्ध कराने आदि मुद्दों को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए।
डॉ सुनीलम में समाजवादी आंदोलन और समाजवादी पार्टी के इतिहास की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सच्चे समाजवादी वही है जो अन्याय, अत्याचार, भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, भेदभाव का विरोध करते हैं। रोटी, कपड़ा, मकान, बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि बुनियादी हक दिलाने के लिए संघर्ष करते हैं।
डॉ सुनीलम ने सोशलिस्ट पार्टी के लंबे समय तक अध्यक्ष रहे ग्वालियर के साहित्यकार जगन्नाथ प्रसाद मिलिंद एवं समाजवादी युवजन सभा, ग्वालियर के छात्र नेताओं का जिक्र करते हुए कहा कि समाजवादी विचार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए सर्वाधिक श्रेष्ठ विचार है।


डॉ सुनीलम ने कहा कि समाजवादी पार्टी लोकतंत्र, समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता स्थापित करने वाली और समाज में बंधुता और सद्भावना को बढ़ाने वाली पार्टी है।
उन्होंने समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव द्वारा तीन बार मुख्यमंत्री रहते तथा अखिलेश यादव द्वारा मुख्यमंत्री रहते हुए किए गए कार्यों को समाज के बीच ले जाने का आह्वान कार्यकर्ताओं से किया।
समाजवादी पार्टी के मुख्य सचिव मनोज यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी ही कांग्रेस और भाजपा का विकल्प दे सकती है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ेगी। उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी द्वारा सभी जिलों में जिला सम्मेलन आयोजित करने के बाद संभागीय और प्रादेशिक सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि देश में समाजवादी पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसका युवा नेतृत्व है तथा युवा शक्ति ही परिवर्तन कर सकती है।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए रणवीर यादव ने कहा कि ग्वालियर शहर को जे सी मिल के मजदूरों ने नवनिर्मित और स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी ही संघर्ष करना जानते हैं। सत्ता में रहे या न रहे समाज के वंचित वर्गों की आवाज उठाते हैं।
उन्होंने कहा कि डॉ लोहिया ने ‘पिछड़ा पावै सौ में साठ’ की बात कही थी, वहीं मंडल कमीशन की सिफारिशों के तौर पर सामने आई है। उन्होंने कहा कि समाज को तभी न्याय मिल सकता है जब जाति जनगणना कराई जाएगी।
सम्मेलन का संचालन ग्वालियर महानगर इकाई के सदस्य राजेश यादव ने किया।
सम्मेलन को रमेश परिहार, युवजन सभा के पूर्व अध्यक्ष यश भारती, युवजन सभा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष नीरज यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. राकेश खरे, महानगर अध्यक्ष राजेश यादव, महेश कोहली, वीरेंद्र पाल अमीन खान, उमंग प्रजापति, रीना जॉर्ज, विजेंद्र यादव, मनोज यादव, शत्रुघन यादव एवं सचिन यादव आदि ने संबोधित किया । सैकड़ों कार्यकर्ता मानस भवन में हुए जिला सम्मेलन में शामिल हुए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments