Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi : राजधानी में इन जगहों पर 24 घंटे खुलेंगे रेस्तरां-भोजनालय, 49...

Delhi : राजधानी में इन जगहों पर 24 घंटे खुलेंगे रेस्तरां-भोजनालय, 49 दिनों में मिलेगा लाइसेंस


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने रेस्तरां बार और होटलों को 24 घंटे खुले रहने की इजाजत दे दी है। हालांकि यह अनुमति सिर्फ फाइव और फोर स्टार होटलों एयरपोर्ट रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी पर दी जाएगी।

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने रेस्तरां, बार और होटलों को 24 घंटे खुले रहने की इजाजत दे दी है। हालांकि यह अनुमति सिर्फ फाइव और फोर स्टार होटलों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी पर दी जाएगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि राजधानी की नाइट लाइफ बेहतर और रात्रि अर्थव्यवस्था मजबूत की जा सके।

इसके लिए संचालकों को अलग से लाइसेंस लेना होगा और इसके लिए अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। थ्री स्टार होटलों में 2 ब

दिल्ली की नाइट लाइफ को बढ़वा देने के लिए एलजी वीके सक्सेना ने नवंबर में रेस्तरां/भोजनालयों के लिए लाइसेंस की आवश्यकताओं को आसान बनाने और सुविधा प्रदान करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। इसे मौजूदा नियमों की जांच करने और लाइसेंसिंग प्रक्रियाओं में तेजी लाने के तरीके सुझाने का निर्देश दिया था। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में यह बदलाव 26 जनवरी से होने की उम्मीद है। इससे दिल्ली के व्यापारी और उद्यमी इस लासेंसिंग व्यवस्था उठाने में सक्षम होंगे।


फाइव और फोर स्टार होटलों में एक ही बार (Bar) में शराब परोसने की सीमा को हटा दिया है। अब यहां और भी बार लाइसेंस लेकर शराब परोस सकेंगे। साथ ही लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कई दस्तावेजों (Documents) को हटा दिया गया है। यह 28 दस्तावेज होंगे, जिनकी मांग में कटौती की गई है।


49 दिन में मिलेगा लाइसेंस

पहले लाइसेंस के लिए करीब तीन साल भटकना पड़ता था। लेकिन अब लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अधिकतम 49 दिनों का समय लगेगा। साथ ही आपको अब दर-दर भटकने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि अब ज्यादा कार्यालयों की चक्कर नहीं काटने होंगे।

2022 से भोजनालयों के लिए 2,389 नए आवेदन और 2021 से 2121 आवेदन अब तक लंबित हैं। इसी तरह 2022 के लिए लॉजिंग हाउस के 359 आवेदन लंबित हैं। अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न उद्योग निकायों और रेस्तरां/होटल संघों ने उपराज्यपाल से मुलाकात की और दिल्ली में लाइसेंस के लिए होती देरी के लिए अपनी चिंताओं से अवगत कराया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments