Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यFirozabad News : सर्जरी के बाद नौनिहालों के चेहरों पर लौटी मुस्कान

Firozabad News : सर्जरी के बाद नौनिहालों के चेहरों पर लौटी मुस्कान

आरबीएसके के तहत 40 से अधिक बच्चों का हुआ निशुल्क ऑपरेशन

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

फिरोजाबाद । जनपद में राष्ट्रीय बाल विकास स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत स्माइल ट्रेन संस्था के सहयोग से पिछले चार सालों में 44 कटे होंठ तालु वाले बच्चों की सर्जरी कर उनके चेहरों पर मुस्कान लाई जा चुकी है|
उसायनी पीएचसी में आरबीएसके की टीम बी-डॉ विवेक जैन, राखी पाठक, मनीष कुमार ने स्कूल में स्क्रीनिंग के दौरान गांव नकटपुरा निवासी माधवी (6) को चिन्हित कर स्माइल संस्था के सहयोग से 18 मई 2022 को तालू का ऑपरेशन कराया। माधवी के चेहरे को देख आज मां बाप प्रसन्न हैं।


टीम ए- डॉ गंधर्व सिंह, डॉ प्रेमलता, सानू मुथरिया, माधुरी ने आंगनबाड़ी केंद्र में स्क्रीनिंग के दौरान दीनू (2) नगला चूरा निवासी की पहचान कर 12 मई 2022 को सर्जरी कराई। परिजन दीनू के चेहरे पर आई खुशी को देखकर आरबीएसके की टीम को धन्यवाद दे रहे हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीके प्रेमी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाता है। जिले में 18 टीमों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों और अन्य स्थानों पर सर्वे करके उपचार की आवश्यकता वाले बच्चों को चिन्हित करती हैं।
आरबीएसके के नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार ने बताया कि योजना के तहत 0 से 19 साल तक के बच्चों में चार प्रकार की विसंगतियों की जांच कर उपचार किया जाता है, इनको फोर डी भी कहते हैं। डिफेक्ट एट बर्थ, डिफिशिएंसी, डिजीज, डेवलपमेंट डिलेज इंक्लूडिंग डिसेबिलिटी यानि किसी भी प्रकार का विकार, बीमारी, कमी और विकलांगता आदि से प्रभावित बच्चों की निःशुल्क सर्जरी सहित प्रभावी उपचार कराया जाता है।
आरबीएसके के जिला मैनेजर मनीष गोयल ने बताया कि अप्रैल-2022 से अब तक स्कूल में (6 से 19 वर्ष तक के) 14573 तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर (7 माह से 6 वर्ष तक के) 12562 से ज्यादा बच्चों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments