Wednesday, May 8, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Weather Update : बूंदाबांदी के बाद दिल्ली में बढ़ने लगा तापमान,...

Delhi Weather Update : बूंदाबांदी के बाद दिल्ली में बढ़ने लगा तापमान, अगले 3 दिन तेज हवाएं चलने की आशंका


राजधानी में मार्च के महीने में भी मौसम के तेवर फरवरी वाले ही बने हुए हैं। बीते दस दिनों से लगातार तापमान सामान्य से पांच डिग्री से ऊपर बना हुआ है। आने वाले चार से पांच दिनों के बीच भी मौसम का रुख ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । राजधानी में मार्च के महीने में भी मौसम के तेवर फरवरी वाले ही बने हुए हैं। बीते दस दिनों से लगातार तापमान सामान्य से पांच डिग्री से ऊपर बना हुआ है। आने वाले चार से पांच दिनों के बीच भी मौसम का रुख ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

दिल्ली में इस बार ठंड खत्म होने के बाद वसंत का मौसम बहुत ही थोड़े समय के लिए आया है। आमतौर पर फरवरी के महीने में हल्की ठंड महसूस होती थी और मौसम सुहाना रहता था। इस दौरान लोगों को धूप में रहना पसंद आता था, लेकिन इस बार ठंड बीतने के साथ ही गर्मी में तेजी से इजाफा हुआ और तापमान लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है।


पिछले दस दिनों के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो तापमान लगातार ही सामान्य से पांच से सात डिग्री ऊपर चल रहा है। इसके चलते लोगों को समय से पहले ही पंखे का इस्तेमाल शुरू करना पड़ा है। वाहनों में लोग वातानुकूलन का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के बीच भी गर्मी से इस रुख में कोई बदलाव आने की संभावना नहीं है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बृहस्पतिवार की सुबह से ही तेज सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तीखी और तेज हो गई। सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 33 से 89 प्रतिशत तक दर्ज हुआ।

राजधानी में अगले तीन दिनों के दौरान हवाओं की रफ्तार तेज रहेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 20 से 30 किमी प्रति घंटे तक चल सकती हैं। हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी रहने की संभावना है।

‘खराब’ श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता
दिल्ली एनसीआर में बृहस्पतिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। इसी वजह से दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर शहरों में हवा की गुणवत्ता ”खराब” श्रेणी में रही। सफर इंडिया के अनुसार हवा की गति बढ़ने पर शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर थोड़ा सुधर सकता है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 226 रहा, जो ”खराब” श्रेणी में है। एक दिन पहले यह 178 यानी ”मध्यम” श्रेणी में था। 24 घंटे के भीतर इसमें 48 अंकों की वृद्धि हो गई। वहीं फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 221, गाजियाबाद का 182, ग्रेटर नोएडा का 228, गुरुग्राम का 216, नोएडा का एयर इंडेक्स 212 दर्ज किया गया। इस वजह से इन शहरों में भी हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments