Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMCDDelhi Mayor Election 2023 : दिल्ली महापौर चुनाव आज, हंगामे के आसार,...

Delhi Mayor Election 2023 : दिल्ली महापौर चुनाव आज, हंगामे के आसार, मार्शल रहेंगे तैनात

गोयल गुप्त मतदान के माध्यम से महापौर के लिए चुनाव प्रक्रिया की देखरेख करेंगे। हमने प्रक्रिया को गुप्त रखने के लिए सदन कक्ष के अंदर मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। नया मेयर चुने जाने के बाद मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव की अध्यक्षता करेंगे।

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच चालू वित्तीय वर्ष के लिए एक नए महापौर और एक उप महापौर का चुनाव होगा। एमसीडी, दुनिया की सबसे बड़ी नागरिक निकायों में से एक है, जिसे पिछले साल मई में केंद्र सरकार द्वारा प्रशासनिक दक्षता और वित्तीय अनुशासन लाने के लिए एकीकृत किया गया था।

एमसीडी चुनाव पिछले साल दिसंबर में हुए थे जिसमें आप कुल 250 में से 134 वार्डों के साथ विजेता बनकर उभरी थी। महापौर और उप महापौर का चुनाव करने के लिए सदन को जनवरी में मिलना था, लेकिन हिंसा के बाद इसे तीन बार स्थगित करना पड़ा। आखिरकार 22 फरवरी को चुनाव हुए जिसमें आप के उम्मीदवारों ने दोनों पदों पर जीत हासिल की। हालांकि उनका कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गईं, क्योंकि दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 में वित्तीय वर्ष की शुरुआत में अप्रैल में महापौर पद के लिए नए सिरे से चुनाव कराने का प्रावधान है।

बुधवार के चुनावों में ग्रेटर कैलाश (जीके) से भाजपा पार्षद शिखा रॉय के खिलाफ आम आदमी पार्टी की मौजूदा महापौर शैली ओबेरॉय का सामना होगा। इसी तरह, पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार वार्ड से आप के मौजूदा डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल बीजेपी के सोनी पांडेय से भिड़ेंगे।

सोमवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को सत्र की अध्यक्षता करने के लिए सदन के वरिष्ठतम पार्षद और आप नेता मुकेश गोयल के नाम पर मुहर लगा दी। नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कार्यवाही शुरू होने और सामान्य कॉल-इन किए जाने तक सभी उम्मीदवार प्रतियोगिता से अपना नाम वापस ले सकते हैं।

अधिकारी ने कहा कि इसके बाद गोयल गुप्त मतदान के माध्यम से महापौर के लिए चुनाव प्रक्रिया की देखरेख करेंगे। हमने प्रक्रिया को गुप्त रखने के लिए सदन कक्ष के अंदर मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। नया मेयर चुने जाने के बाद मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव की अध्यक्षता करेंगे

उच्च न्यायालय ने सोमवार को महापौर को याचिका पर जवाब दाखिल करने की अनुमति दी और मामले को 3 मई के लिए सूचीबद्ध किया, जबकि उच्चतम न्यायालय ने मामले को 2 मई के लिए सूचीबद्ध किया। मंगलवार को आप दिल्ली के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की जनता ने आप को स्पष्ट जनादेश दिया है और मेयर पद का उम्मीदवार आप का चुना जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments