Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : PM मोदी करेंगे वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, दुनिया...

Delhi : PM मोदी करेंगे वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, दुनिया को चुनौतियों का सामना करना बताएंगे


प्रधानमंत्री मोदी करेंगे वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, 30 देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा, रूस व यूक्रेन युद्ध तथा चीन की विस्तारवादी नीतियों से उपजे वैश्विक संकट के बीच भारत अपने धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत के जरिए शांति व एकजुटता का रास्ता दिखाने की कोशिश में है। इसी क्रम में देश में पहली बार वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

नई दिल्ली । रूस व यूक्रेन युद्ध तथा चीन की विस्तारवादी नीतियों से उपजे वैश्विक संकट के बीच भारत अपने धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत के जरिए शांति व एकजुटता का रास्ता दिखाने की कोशिश में है। इसी क्रम में देश में पहली बार वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसका आयोजन 20 व 21 अप्रैल को अशोक होटल में होगा, जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

रखा गया है ये विषय

इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) व संस्कृति मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है, जिसका विषय “समकालीन चुनौतियों का उत्तरः दर्शन से लेकर कार्यान्वयन तक” (रिस्पान्सेज टू कंटेम्पररीज चेलेंजेस फ्राम फिलासफी टू प्रैक्सिस) है। सम्मेलन में जोर इस पर दिया जाएगा कि दुनिया की वर्तमान चुनौतियों का सामना बौद्ध दृष्टिकोण के अनुसार किस प्रकार किया जा सकता है।


इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी देते हुए केंद्रीय संस्कृति एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि इसमें 30 देशों के 171 प्रमुख बौद्ध गुरु और अकादमिक जगत के प्रतिनिधि तथा देश के विभिन्न बौद्ध संगठनों के 150 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने कहा कि आज जब दुनिया में हर तरफ हलचल मची है, ऐसे में बुद्ध का शांति और अहिंसा का संदेश अत्यंत प्रासंगिक है। विशेष कि बौद्ध धर्म भारत से पूरे विश्व में पहुंचा। यह बुद्ध की भूमि है, इसलिए देश का यह प्रमुख कर्तव्य है कि वह बुद्ध के शांति के इन संदेशों को पूरी दुनियां में प्रसारित करे।


इस मौके पर उन्होंने बौद्ध धर्म और संस्कृति के प्रसार के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान बुद्ध से जुड़े कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एअरपोर्ट का उद्धाटन किया, ताकि दुनियाभर से लोग कुशीनगर सीधे आ सकें।

नेपाल स्थित भगवान बुद्ध की जन्मस्थली में भव्य स्मारक बनाने का काम सरकार कर रही है, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया। इसी तरह विभिन्न बौद्ध तीर्थस्थलों पर तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार वर्ष 2014 से ही बुद्ध पूर्णिमा पर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।


दक्षिण कोरिया, जापान व मेक्सिको से भी शामिल होंगे प्रतिनिधि

आइबीसी के महानिदेशक अभिजित हलधर ने बताया कि इस सम्मेलन में दक्षिण कोरिया, जापान, ताइवान, ब्राजील और मेक्सिको जैसे देशों से भी बौद्ध भिक्षु आ रहे हैं। इस सम्मेलन में स्वास्थ्य, विश्व शांति, पर्यावरण और सस्टेनेबिलिटी (सततता) जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। दुनिया भर के प्रतिष्ठित विद्वान, बौद्ध संघों के नेता और धम्म साधक आज के चुनौतीपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और उनका उत्तर बुद्ध धम्म में तलाशेंगे, जो सार्वभौमिक मूल्यों पर आधारित है।


अभिजित हलधर ने बताया कि इस सम्मेलन में एक अकादमिक सत्र होगा, जिसमें अकादमिक जगत के लोग हिस्सेदारी करेंगे, जबकि एक सत्र संघ का होगा, जिसमें बौद्ध भिक्षु भाग लेंगे।

चार विषयों पर होगी चर्चा

बुद्ध धम्म और शांति

बुद्ध धम्म : पर्यावरणीय संकट, स्वास्थ्य और स्थिरता

नालंदा बौद्ध परंपरा का संरक्षण

बुद्ध धम्म तीर्थयात्रा, जीवित विरासत और बुद्ध अवशेष

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments