Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Weather Update : तेज गर्मी के साथ चली लू, कुछ जगहों...

Delhi Weather Update : तेज गर्मी के साथ चली लू, कुछ जगहों पर हल्की बारिश, 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान


तेज गर्मी के साथ चली लू, कुछ जगहों पर हल्की वर्षा, रविवार को भी दिल्ली में दिन भर तल्ख गर्मी और लू की स्थिति बनी रही। हालांकि शाम के वक्त कहीं-कहीं हल्की बरसात भी हुई लेकिन उससे गर्मी की चुभन कम न हुई। अगले दो दिनों में भी दिल्ली में ऐसे ही मौसम का अनुमान है।

नई दिल्ली । रविवार को भी दिल्ली में दिन भर तल्ख गर्मी और लू की स्थिति बनी रही। हालांकि, शाम के वक्त कहीं-कहीं हल्की बरसात भी हुई, लेकिन उससे गर्मी की चुभन कम न हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार और मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं।

सामान्य से तीन डिग्री अधिक तापमान


सुबह से ही खिली रही तेज धूप के बीच रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.4 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 21 से 57 प्रतिशत रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स दिल्ली का सर्वाधिक गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.4 और न्यूनतम 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।


नजफगढ़ में 42 डिग्री पहुंचा पारा

इसके अलावा नजफगढ़ में भी दिन का तापमान 42 डिग्री रहा जबकि पूसा, रिज क्षेत्र एवं पीतमपुरा में 41 डिग्री से अधिक रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कहीं कहीं हल्की बरसात भी होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 22 डिग्री रह सकता है। इसके बाद मंगलवार, बुधवार और बृहस्पतिवार को भी लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा।


इस दौरान हल्की वर्षा भी होगी और तापमान में भी कुछ गिरावट आ सकती है। बृहस्पतिवार तक अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इससे गर्मी की चुभन में भी थोड़ी कमी आने के आसार हैं। वहीं दूसरी ओर दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता रविवार को भी ‘खराब’ श्रेणी में ही बनी रही। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 229, फरीदाबाद का 223, गाजियाबाद का 230, ग्रेटर नोएडा का 291, गुरुग्राम का 231 और नोएडा का 261 दर्ज किया गया। सफर इंडिया का अनुमान है कि हाल फिलहाल इसमें अधिक बदलाव नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments