Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi : घर में हुए जलजमाव में खेलते हुए 3 साल के...

Delhi : घर में हुए जलजमाव में खेलते हुए 3 साल के बच्चे की मौत 

पांच बेटियों  में इकलौता बेटा था यह मासूम 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली। घर में हुए जलभराव में खेलते समय पानी में डूबने से 3 साल के मासूम की मौत हो गई। मामला दिल्ली के किराड़ी क्षेत्र का है। यह बच्चा 5 बेटियों में इकलौता बेटा था। बच्चे की मौत के बाद घर में मातम पसर गया है। किराड़ी में प्लाट और मकानों में जलभराव से पहले भी कई बच्चों की मौत हो चुकी है। लोगों ने जनप्रतिनिधियों और प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। दरअसल दिल्ली के किराड़ी इलाके में जलभराव से जानें जाने का सिलसिला सालों से जारी है। 
इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि पानी सड़कों पर ही नहीं बल्कि प्लाटों और घरों में भी भर रहा है। इसी इलाके के एक घर में हुए ऐसे ही जलभराव में इस तीन साल के मासूम की मौत हो गई। मृतक तीन साल आरिफ पांच बेटियों के बाद पैदा हुआ था।  घर  में  उसके पिता अशरफ अली  खाने का सामान लाने के लिए कुछ देर के लिए ही बाहर निकले थे कि इस दौरान आरिफ घर में हुए जलभराव में खेलते-खेलते जान गंवा बैठा। ऐसे में सवाल है कि आखिर इसकी मौत का जिम्मेदार कौन है ?
ये गरीब लोग जो जैसे-तैसे  सर छिपाने की जगह के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं या फिर वे लोग जो इस जलभराव के लिये  जिम्मेदार है ?
दरअसल किराड़ी में जलभराव की समस्या से लोग सालों से जूझ रहे है। बरसात में तो यहाँ पर बुरा हाल हो जाता है। क्या सड़क क्या मैदान और क्या खाली प्लाट  ?किराड़ी के कितने ही इलाके जलभराव से परेशान हैं। लेकिन अब तो घरों में भी रहना जान जोखिम में डालने से कम नहीं है। इन पर बीमारी का बड़ा खतरा मंडरा रहा है लेकिन इस घटना से अब लोग गुस्से में है और स्थानीय नेताओं को चेतावनी दे रहे है। 
अब बड़ा सवाल है की किराड़ी में जलभराव से हुयी मौतों का जिम्मेदार कौन है ? वे ग गरीब लोग जो जैसे तैसे अपने लिए एक आशियाना बना लेने का सपना देखते है और ऐसे जागर पर घर खरीद लेते हैं या फिर वे लोग जो इस तरह अवैध कॉलोनियां तो बसा लेते हैं लेकिन जन सुविधाओं के साथ जल निकासी की सुविधा नहीं देते। या फिर वे जनप्रतिनिधि और  प्रशासन जो इस जानलेवा समस्या पर अपनी आँखें मूंदें बैठे हैं। जनप्रतिनिधियों पर प्रशासन इस और गंभीर क्यों नहीं  है ? प्रशासन और सरकार को अब कितनी और मौतों का इंतजार है ? 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments