Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : साइकिल वॉक ट्रैक बनाएगा डीडीए, संगम विहार से मालवीय नगर...

Delhi : साइकिल वॉक ट्रैक बनाएगा डीडीए, संगम विहार से मालवीय नगर तक होगा कई सुविधाओं का विकास

DDA News: साइकल वॉक प्रोजेक्ट के तहत डीडीए द्वारा संगम विहार से मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन के बीच साइकिलिंग और वॉक के लिए कच्चा ट्रैक बनाने की योजना है। ट्रैक के दोनों तरफ पौधे भी लगाए जाएंगे। 

Delhi News: दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) राजधानी दिल्ली में विकास कार्यों के साथ जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने के लिए भी कई ठोस कदम उठा रही है. इसी कड़ी में DDA ने संगम विहार से मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन के बीच ‘साइकल वॉक’ प्रोजेक्ट का काम शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत साइक्लिंग और वॉक के लिए कच्चा ट्रैक बनाया जाएगा. इसके दोनों तरफ पौधे भी लगाए जाएंगे। 

डीडीए के अधिकारियों ने बताया कि संजय वन में साइकिल ट्रैक और जहांपनाह सिटी फॉरेस्ट में वॉकिंग ट्रैक के सकारात्मक असर को देखने के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। दोनों ही प्रोजेक्ट का इकोलॉजी पर कोई बुरा असर नहीं पड़ा. डीडीए के अनुसार संगम विहार क्षेत्र में कीकर के ही अधिक पेड़ हैं, इसलिए इस प्रोजेक्ट में साइकल वॉक के दोनों ओर गूलर, पिलखन आदि के पेड़ लगाए जाएंगे, यहां डीडीए ने नए फॉरेस्ट लैंड के लिए 8 एकड़ जगह भी दी है। 

नहीं काटे जाएंगे पेड़

संगम विहार से मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन के बीच ‘साइकल वॉक’ प्रोजेक्ट पर अमल करते वक्त लगभग 4 हजार पेड़ लगाए जाएंगे। इसके अलावा, यहां लगाई जाने वाली झाड़ियां और घास तितलियों आदि को आकर्षित करने वाली होंगी. यह साइकल ट्रैक और वॉकिंग ट्रैक पूरी तरह कच्चा होगा, जिसे इस तरह तैयार किया जाएग कि इससे किसी पेड़ को कोई नुकसान न पहुंचे. ‘साइकल वॉक’ डिजाइन करते समय जहांपनाह फॉरेस्ट की बाउंड्री के साथ मौजूदा पाथ का भी ख्याल रखा जाएगा. इसे बनाने के दौरान एक भी पेड़ को नहीं काटा जाएगा. अगर ऐसा होता तो सीईसी सेंट्रल एम्पावर्ड कमेटी (CEC) इस प्रस्ताव को नामंजूर कर सकती है। 

बनाए जाएंगे गेटेड एंट्री प्लाजा

साइकल वॉक’ ट्रैक पर पड़ने वाले पेड़ों को बचाने के लिए घुमाव और क्रॉस ओवर बनाने का काम प्रोजेक्ट में शामिल किए गए हैं। सायकल वॉक को समतल करने का भी काम नहीं किया जाएगा. यह सायकल वॉक पूरी तरह से कच्चा होगा और इसके सभी एंट्री प्वाइंट पर संकरे टेबलटॉप होंगे. ताकि बाइक या गाड़ियां अंदर नहीं जा सकें, वहीं साइकल ट्रैक पर साइक्लिस्टों को नियंत्रित करने के लिए गेटेड एंट्री प्लाजा भी होगा। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments