Monday, May 13, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Ramlila : नवरात्रि के साथ ही दिल्ली में शुरू हुई रामलीला,...

Delhi Ramlila : नवरात्रि के साथ ही दिल्ली में शुरू हुई रामलीला, पहले ही दिन उमड़ी दर्शकों की भीड़

Delhi Ramlila : सुप्रसिद्ध लव-कुश रामलीला की शुरुआत गणेश पूजा के साथ हुई. इस दौरान, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया समेत कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे

Delhi Ramlila: दिल्ली में इस बार 350 से ज्यादा जगहों पर रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इनमें से कुछ तो इतने प्रसिद्ध हो चुके हैं कि दिल्ली ही नहीं बल्कि दिल्ली के आसपास के राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं. इनकी शुरुआत भी नवरात्रा के साथ ही हो गई है। कहीं गणेश वंदना के साथ तो कहीं सुंदरकांड के पाठ और भक्ति गीतों पर शानदार प्रस्तुति के साथ रामलीला के मंचन की शुरुआत हुई। रामलीला को लेकर श्रद्धालुओं में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है, यही वजह है कि इसे देखने के लिए आने वाले दर्शक भी समय से पहले ही रामलीला स्थल पर पहुंच गए ताकि वो लीला की भव्य शुरुआत को देखने से वंचित न रह जाएं। इस दौरान जहां लोग लीला के मंचन का आनंद उठाते नजर आए तो वहीं बच्चे झूलों और विभिन्न प्रकार के फ़ूड स्टॉल से सजे रामलीला स्थल को देख और उनका लुत्फ उठा कर खुशी से झूमते दिखे। 

लव-कुश रामलीला का गणेश पूजा से हुआ शुभारंभ

इसी कड़ी में लाल किला मैदान में आयोजित होने वाली सुप्रसिद्ध लव-कुश रामलीला की शुरुआत गणेश पूजा के साथ हुई। इस दौरान, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया समेत कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे. लव-कुश रामलीला कमिटी के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने एबीपी लाइव को बताया कि, काशी और मथुरा के के विद्वान पंडितों द्वारा हवन-पूजन आदि के साथ भूमि-पूजन के बाद रामलीला के मंचन की शुरुआत की गई।  उन्होंने बताया कि आज गणेश पूजा से शुरू हुई लीला में, शिव-पार्वती प्रसंग, नारद मोह से लेकर रावण वेदवती संवाद तक कि लीला का मंचन किया. जिनके किरदारों को मुंबई फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेताओं ने दर्शकों के सामने जीवंत कर दिया। 

रामलीला गणेश वंदना के साथ हुई शुरू

लाल किला के पास ही स्थित माधवदास पार्क में श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा एक और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत श्री गणेश वंदना के साथ हुई. इस मौके पर गणेश भगवान की एकदंत कथा का भी मंचन किया गया. इसके उद्घाटन समारोह को लेकर आयोजक कमिटी के महासचिव धीरज धर गुप्ता ने बताया कि, गणेश पूजा के बाद, शिव-पार्वती संवाद, नारद तपस्या को खंडित करने के लिए कामदेव को जानें, नारद-विष्णु संवाद, सिन्द्र रूप मांगने, विष्णु को श्राप देने, रावण, कुंभकर्ण और विभीषण तपस्या का भी मंचन किया गया। 

कश्मीरी गेट में श्रीराम के जयकारे की गूंज

कश्मीरी गेट में श्री नवयुवक रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला मंचन का शुभारंभ गणेश वंदना के साथ कि गई. लीला के मंचन का प्रारंभ, रावण तपस्या, नारद मोह और श्री राम जन्म तक की लीला का मंचन हुआ. लीला में राम जन्म के साथ ही पूरा लीला स्थल जय श्रीराम के नारों से गुंजायमान हो गया. इस मौके पर प्रतिपक्ष के नेता सरदार राजा इकबाल सिंह और पूर्व निगम पार्षद हर्ष शर्मा चिंटू समेत अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे. सम्मानित अतिथियों का स्वागत जत्थेदार अवतार सिंह और राजपूत के द्वारा किया गया। 

पीतमपुरा रामलीला में दिखी शिखर सम्मेलन की झलक

पीतमपुरा में भी रामलीला का आयोजन किया गया है, जिसे इस बार बड़े ही खास और हाईटेक अंदाज में लोगों के सामने पेश किया जा रहा है. श्री केशव रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित किये गए इस सम्पूर्ण रामलीला मंचन के लिए डेढ़ सौ फीट के मंच को हाईटेक अंदाज में बनाया गया है, जहां लोग न केवल रामलीला देख सकेंगे, बल्कि वे शिखर सम्मेलन के मंच और द्वार आदि का भी अनुभव ले सकेंगे. श्री केशव रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक गोयल देवराह ने बताया कि लीला का मंचन आधुनिक तकनीक द्वारा किया जा रहा है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments