Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यशिक्षाJamia News : International Prostate Cancer Awareness Month

Jamia News : International Prostate Cancer Awareness Month

1 सितम्बर से लेकर 30 सितम्बर तक पूरे विश्व में Prostate Cancer Awareness Month के रूप में मनाया गया है। इस दौरान जगह-जगब प्रोस्टेट कैंसर से बचने के उपायों को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रोस्टेट कैंसर को लेकर लोगों को जागरूप करने का सिलसिला पूरे महीने चला है। इस

अंतरराष्ट्रीय प्रास्टेट कैंसर जागरूकता माह के मौके दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में यूरोलॉजी एंड रेनल ट्रैंस्प्लांट विभाग प्रमुख डा. अनूप कुमार ने सचेत किया और कहा कि विश्व में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या के मामले में भारत विश्व में दूसरे नंबर पर है।

प्रास्टेट कैंसर से ज्यादा डरने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके रोगियों में से 90 प्रतिशत लोग बिना ऑपरेशन के ठीक हो जाते हैं।  इस रोग से बचने के लिए उन्होंने जीवन शैली अनुशासित करने, सिगरेट, शराब से परहेज़ करने, नॉन वेज कम खाने, पानी ज़्यादा पीने, डिब्बा बंद खानों और फ्रिज में दो तीन दिन से रखे खाद्य पदार्थों को नहीं खाने की सलाह दी।
जामिया इस्लामिया डॉ अनूप को सुनने भारी संख्या में छात्र और अध्यापक पहंचे । जामिया के डा. अंसारी हेल्थ सेंटर के सीएमओ, डा. इरशाद नक़्वी और जमिया के रजिट्ररार ए. पी. सिद्दीक़ीने ने डा. अनूप का धन्यवाद प्रकट किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments