Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली पुलिस ने दी "युवा " को नई दिशा

दिल्ली पुलिस ने दी “युवा ” को नई दिशा

डिम्पल भारद्वाज, संवाददाता

दिल्ली।। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना में दिल्ली पुलिस “युवा ” कार्यक्रम के जरिये अपनी भूमिका और भागीदारी निभा रही है। पुलिस ऐसे बच्चों को टैनिंग दे रही है जो या तो अपराध की और बढ़ रहे है या जा सकतें है। कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मध्य जिले आनंद पर्वत थाना पुलिस ने 60 बच्चों को ट्रेनिंग दी, जिनमें से 36 को दिल्ली के अलग अलग हॉस्पिटल में जॉब भी मिल गयी। ख़ुशी की बात है की ये सभी लड़कियां है। इन बच्चों को उत्साहित करने और प्रमाण पत्र देने जिला पुलिस आयुक्त सहित कई बड़े अधिकारी भी पहुंचे।

मध्य दिल्ली के आनंद पर्वत थाना परिसर में बैठी ये वे लड़कियां है जिन्होंने दिल्ली पुलिस की “युवा” योजना एक तहत हेल्थ सेवा की ट्रेनिंग ली है।  इनमें से ज्यादातर को अलग अलग हॉस्पिटल में नौकरी भी मिल गयी। इन बच्चों को प्रमाण पत्र देने और उन्हें बधाई देने मध्य जिला पुलिस आयुक्त स्वेता सिंह खुद पहुंची और इन्हे प्रमाण पत्र दिए।

मध्य जिला पुलिस प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तरह स्टार हेल्थ के साथ मिलकर थाना स्तर पर इस तरह के ट्रेनिंग सेंटर चला रही है। आनंद पर्वत में 7 लड़कों और 53 लड़कियों ने टैनिंग ली जिनमें से 36 लड़कियों को जॉब भी मिल गयी। पुलिस को उम्मीद है की बाकी बच्चों को भी जॉब मिल जाएगी।

दिल्ली पुलिस की “युवा ” के तहत थाना स्तर पर कई तरह के ट्रेनिंग सेंटर चलाये जा रहे है। इन ट्रेनिंग सेंटर्स में उन बच्चों को टैनिंग दी जा रही है। जो या तो अपराध जगत में प्रवेश कर चुकें है या फिर अपराध को और बढ़ सकतें है।”कोरोना महामारी के दौरान हेल्थ सेक्टर की जरूरत को देखते हुए हेल्थ सेवा की ट्रेनिंग दी गयी। दिल्ली पुलिस की यह मुहीम युवाओं को रोजगार ही नहीं दे रही है बल्कि अपराध भी कम कर रही है। ये लड़कियां भी बेहद खुश है और उन्हें जॉब मिलाने पर पुलिस भी बहुत खुश है ।

स्टार एजुकेशन के साथ मिलाकर चल रही यह मुहीम सचमुच सराहनीय है। इन बच्चों के खिल-खिलाते चहरे उन और बच्चों को भी आकर्षित करेंगे जो बेरोजगार है। और आपराधिक किस्म के माहौल के आस- आस रहें है। नौकरी कर ये अपना कैरियर भी बनाएंगे और कानून व्यवस्था कायम करने मैं मदद भी करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments