Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़टूरिस्ट ट्रेन की सुरक्षा नीजि गार्ड के जिम्मे

टूरिस्ट ट्रेन की सुरक्षा नीजि गार्ड के जिम्मे

खुशबू काबरा, संंवाददाता

नई दिल्ली। रेल की यात्रा के दौरान हमेशा अपनी और सामान के सुरक्षा की चिंता सताती रहती है। खासकर अगर ट्रेन टूरिस्ट की हो तब तो यह चिंता और भी बढ़ जाती है। इसे देखते हुए आईआरसीटीसी के यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्राइवेट गार्ड बहाल करने की योजना बनाई है। ऐसे में सफर करने वाले सुरक्षित महसूस करेंगे। गार्ड की मौजूदगी से न केवल लोग अपनी यात्रा सही ढंग से तरह कर पाएंगे, बल्कि चैन की नींद भी सो पाएंगे। गार्ड यात्रियों के साथ – साथ सामान की भी रखवाली करेंगे। कोविड – 19 का कहर कम होने से आईआरसीटीसी के ट्रेनों को चलाने का सिलसिला शुरु कर दिया है। पर्यटन उद्योग के उत्साह को देखते हुए केरल गोवा, कश्मीर, अंडमान, गुजरात में कच्छ का रण और उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए टूरिस्ट ट्रेनें चलेंगी। इसके साथ ही ज्योतिर्लिंग और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ ही पधारो हमारे देश राजस्थान के लिए डीलक्स जैसी टूरिस्ट ट्रेन चलेगी।

आपको बता दें कि ये नई ट्रेन दिखने में राज घराने की लुक और सुविधाओं जैसी या स्वर्ग से कम नहीं जैसे हैं।  

नई ट्रेन में दो भोजनयान

एक आधुनिक रसोईघर वह कोच स्नानागार में शॉवर

सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन

पैरों के मसाज की सुविधा भी होगी

यात्रियों की सुरक्षा आईआरसीटीसी के लिए सबसे पहले है, जिसके लिए निजी गार्ड तैनात किए गए हैं। इसी बीच डीलक्स ट्रेन भी चलाई जाएंगी। 3 फरवरी को चंडीगढ़ से चलने वाली ट्रेन जो न केवल ज्योतिर्लिंग के लिए होगी बल्कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए भी होगी। आपको बता दे कि ये ट्रेन ज्योतिर्लिंगए महाकालेश्वरए ओंकारेश्वर मंदिरों के साथ – साथ गुजरात में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊँची प्रतिमा तक भी जाएगी। ऐसे में बोर्डिंग के लिए तीन जगह निर्धारित कि गई हैं जिसमे दिल्ली सफ़दरजंग आगरा और ग्वालियर का नाम है। पधारो म्हारे देश, राजस्थान  ट्रेन 12 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग से चलेगी।

जानकारी के अनुसार रात 4 बजे से दिन के 5 बजे तक टूर में जैसलमेर में ग्रेट थार रेगिस्तान किले, जैन मंदिर, राजपूत विरासत का भ्रमण कराया जाएगा। देखो अपना देश नाम के टूर पैक के लिए ज्योतिर्लिंग एवं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए प्रति व्यक्ति 26,790 रुपया और पधारों
म्हारे राजस्थान के लिए 22,830 रुपया प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा। एलटीसी की सुविधा का भी लाभ यात्री उठा सकेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments