Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस का कहर

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस का कहर

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या अब लगातार बढ़ती जा रही है। क्या सरकारी और निजी अस्पतालों में हर जगह ब्लैक फंगस के मरीज मिल रहे हैं? इसका जवाब बेहद हैरान कर देने वाला है। जी हां, एम्स से लेकर मैक्स तक और सर गंगाराम से लेकर अपोलो तक इन सभी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के नए मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं।

सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि दिल्ली एम्स में अब तक 75-80 मरीज, मैक्स अस्पताल में 50 और इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में ब्लैक फंगस के 10 मरीज आ चुके हैं. सर गंगाराम के सूत्रों ने बताया कि यहां काले फंगस के 40 मरीजों को भर्ती किया गया है, जबकि 16 मरीज बेड के अभाव में इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की चेयरपर्सन डॉ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव ने कहा कि काले फंगस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. हमने तीन अंक पार कर लिए हैं। हमने एम्स ट्रॉमा सेंटर और एम्स झज्जर में अलग से मुकर वार्ड बनाए हैं। हमारे यहां रोजाना काले फंगस के करीब 20 मामले सामने आ रहे हैं।

डॉ. पद्मा ने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से काले फंगस के फैलने की संभावना अधिक होती है। यदि किसी कोविड रोगी को मधुमेह है, तो उसकी शर्करा को कड़ाई से नियंत्रित किया जाना चाहिए, और स्टेरॉयड का भी संयम से और सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments