CM केजरीवाल का बड़ा बयान, दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत

नेहा राठौर, संवाददाता

दिल्ली एनसीआर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा बयान दिया है कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की किल्लत हो रही है। साथ ही सीएम ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में टीकाकरण अभियान के शुरू कर दिया गया है। दिल्ली के युवा इस व्यवस्था को लेकर काफी खुश हैं।

सीएम ने बयान में वैक्सीन की किल्लत पर कहा कि फिलहाल रोजाना 1 लाख वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन लगवाने के लिए लोग नोएडा, गाजियाबाद से आ रहे हैं। ऐसे में तीन महीनो में वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली को करीब तीन करोड़ वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी, जबकी अब तक हमें सिर्फ 40 लाख वैक्सीन ही मिली हैं। दिल्ली को दो करोड़ 60 लाख वैक्सीन की और जरूरत है।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि केंद्र सरकार हमें उचित वैक्सीन उपलब्ध करवाएं, हमें वेब की चेतावनी मिली है ऐसे में सिर्फ वैक्सीनेशन ही हमें इस तीसरी वेब से बचा सकता है। केंद्र जल्द से जल्द 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध करवाए।

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज हमारे यहां वैक्सीन की बहुत कमी है, अगर हमें प्रयाप्त मात्रा में वैक्सीन मिल जाए तो हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगावा सकते हैं। दिल्ली में 1 करोड़ लोगों की उम्र 18-44 की है। इस अनुमान के अनुसार दिल्ली को तीन महीने में वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए करीब तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए। जबकि फिलहाल हमारे पास सिर्फ 40 लाख वैक्सीन ही है, इसलिए हमें तीन महीने में अभी 2.6 कोरड़ वैक्सीन और चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिल्ली को हर महीने कम से कम 80-85 लाक वैक्सीन चाहिए ताकि तीन महीने में सबको वैक्सीन लागई जा सके। राष्ट्रीय राजधानी में 1.5 करोड़ लोग 18 से ज्यादा उम्र वाले हैं। आज हमें रोज एक लाख वैक्सीन लगा रहे हैं, वैक्सीन मिलने पर हमें इस बढ़कर रोज 3 लाख वैक्सीन कर देंगे। इसी के साथ गुड़गांव, नोएडा, फरीदाबाद जैसे एनसीआर के इलाके से भी लोग दिल्ली में आकर वैक्सीन लगवा सकेंगे।

उन्होंन केंद्र सरकार से गुजारिश करते हुए कहा कि हमें उचित मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाए। प्रधानमंत्री मोदी के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर ने भी तीसरी वेब की चेतावनी दी है तो ऐसे में हमें वैक्सीन अभियान को तेज करने की जरूरत है।

टिप्पणियाँ
Loading...