Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली सरकार ने लॉन्च की 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक योजना'

दिल्ली सरकार ने लॉन्च की ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक योजना’

नेहा राठौर

देश की राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों की सहायता करने के लिए ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक योजना’ लॉन्च की है। जिसके तहत पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। साथ ही बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाएगी। इतना ही नहीं अगर किसी परिवार में कोरोना के कारण कमाने वाले व्यक्ति की मौत हुई है तो उस परिवार को हर महीने 2500 रुपए दिये जाएंगे।

इस योजना को लॉन्च करने के दौरान सीएम ने कहा कि दिल्ली में चौथी लहर से हर परिवार प्रभावित हुआ है। इस दौरान बहुत ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कई घर ऐसे हैं जहां कोरोना में कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद अब घर चलाने वाला कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान कई बच्चों ने माता पिता दोनों को खो दिया है। ऐसे में उनकी सहायता के लिए इस योजना को लॉन्च किया गया है।  

आपको बता दें कि इस योजना में SDM की टीम खुद परिवार के घर जाकर उनकी आवेदन करने में मदद करेगी। और अगर उनके घर में कोई युवा सदस्य है तो उसके लिए सिविल डिफेंस में नौकरी देने का प्रस्ताव भी है।  इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिल्ली वासी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार के अधिकारी ऐसे परिवारों के घर जाएंगे। ये सभी रिप्रेजेंटेटिव आज लॉन्च में मौजूद हैं। इस योजना में किसी भी तरह की स्क्रूटनी नहीं की जाएगी। अगर कागज की कमी है तो बनवाने के ज़िम्मेदारी आपकी, मेरी और दिल्ली सरकार की है। उन्होंने रिप्रेजेंटेटिव से कहा कि परिवार से रिश्ता बनाएं, कोई कमी न निकालें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments