Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeराजनीतिमिंटो ब्रिज जैसा प्लान अब 147 प्वाइंट्स पर होगा लागू- सीएम केजरीवाल

मिंटो ब्रिज जैसा प्लान अब 147 प्वाइंट्स पर होगा लागू- सीएम केजरीवाल

नेहा राठौर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली में ड्रेनेज सिस्टम की समीक्षा बैठक की। केजरीवाल ने कहा कि वे शहर में विश्व स्तरीय ड्रेनेज सिस्टम बनाएंगे। जिससे शहर में जलभराव से करीब दो करोड़ लोगों को मुक्ति मिल सकेगी।

सीएम ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है। इसलिए यहां पर ड्रेनेज सिस्टम का डिजाइन सबसे अच्छा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली की सारी एजेंसियों ने मिलकर बहुत अच्छा काम किया है। इसका सबसे बड़ा सबूत मिंटो ब्रिज है। जहां इस साल भारी बरसात के बावजूद कोई जलभराव नहीं हुआ।

147 प्वाइंट्स पर मिंटो प्लान

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार मिंटो ब्रिज जैसा ही प्लान दिल्ली के करीब 147 प्वाइंट्स पर लागू करेगी। ऐसा होने से पूरा शहर जलभराव से मुक्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन लगातार बारिश हो सकती है। ऐसे में जलभराव से निपटने के लिए सभी अधिकारियों को 24 घंटे अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है।

मंगलवार को हुई इस बैठक में सीएम और उप राज्यपाल के अलावा पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, डीजेबी और आई एंड एफसी अधिकारी भी शामिल थे। अब दिल्ली के अन्य पॉइंट्स पर भी मिंटो रोड जैसा सिस्टम बनाया जाएगा। नालो की नियमित सफाई की जाएगी और दिल्ली में वर्ल्ड क्लास ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जाएगा।  

सरकार के पास 1500 पंप सेट

इस समीक्षा बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन, चीफ सेक्रेटरी के अलावा एमसीडी, दिल्ली जल बोर्ड, आई एंड एफसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिल्ली में ड्रेनेज सिस्टम को लेकर जहां-जहां पर भी काम किया गया है, प्रजेंटेशन के जरिए उसकी जानकारी सबसे साझा की।

मिंटो ब्रिज

इस पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीन दिन तक लगातार बारिश हो सकती है। ऐसे में हमें रात में ज्यादा तैयारी रखनी पड़ेगी। सरकार के पास फिलहाल 1500 पंप सेट हैं, हमें इस समय उन सभी को अलर्ट पर रखना है। इस काम के दौरान सभी अधिकारी और इंजीनियर हमेशा उपलब्ध होने चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments