Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यअफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से आखिर क्यों परेशान है दिल्ली का...

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से आखिर क्यों परेशान है दिल्ली का ये स्कूल

नेहा राठौर

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। ज्यादातर देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। ऐसे में दिल्ली के भोगल इलाके में स्थित जमाल-अल-दीन अफगानी नामक एक अफगान स्कूल की परेशानी भी बढ़ गई है। यहां कक्षा 1 से 12वीं तक के 500 से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं।

जब से अफगानिस्तान पर तालिबान ने अपना परचम लहराया है तब से इस इस स्कूल के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। क्योंकि इस स्कूल को वित्तीय सहायता अफगान सरकार द्वारा दी जाती थी। ऐसे में प्रसिद्ध शिक्षाविद प्रोफेसर ए एम शाह का कहना है कि मौजूदा स्थिति में ऐसी आशंका जताई जा रही है कि युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल के असर से कहीं स्कूल न बंद हो जाए, क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो भारत में रह रहे अफगानी बच्चे शिक्षा के अच्छे अवसर से वंचित हो जाएंगे।

ये भी पढ़ेंदिल्ली: UNHCR ऑफिस के बाहर अफगानों का प्रदर्शन जारी, जाने क्या है मांगे

स्कूल प्रशासन ने जताई चिंता

इस पर स्थानीय निवासी और शिक्षक रहे 70 साल के डीडी दत्त ने स्कूल की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि यहां छात्रों की पढ़ाई किसी भी स्थिति में बंद नहीं होना चाहिए। खासतौर पर ऐसे मौके पर, जब इन छात्रों का मुल्क एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है।

यह सिर्फ दत्त का मानना नहीं है बल्कि अन्य शिक्षकों का भी यही मानना है कि इस संकट की घड़ी में यह स्कूल बंद नहीं होना चाहिए। वहीं शिक्षाविद एनएल खान का कहना है कि स्कूल को बचाने और यहां शिक्षा को जारी रखने के लिए सरकार को आगे आना चाहिए, क्योंकि ये सिर्फ स्कूल नहीं है बल्कि लोकतांत्रिक अफगानिस्तान की एक संस्था है।  

अफगानिस्तान की नई सरकार से स्कूल की उम्मीदें

हालांकि स्कूल प्रशासन ने स्कूल को दृढ़ता से जारी रखने का फैसला लिया है। मतलब स्कूल में पढ़ाई पहले की ही तरह जारी रहेगी भले ही स्कूल प्रशासन को वित्तीय संकट का सामना करना पड़े।

फिलहाल कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूलों की तरह ये स्कूल भी बंद है। अभी यहां ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई की जा रही है। स्कूल प्रशासन को अभी भी कहीं न कही थोड़ी उम्मीद है कि अफगानिस्तान में बनने वाली नई सरकार दिल्ली स्थित इस स्कूल को बंद नहीं होने देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments