Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़2022 में होने वाले चुनाव के कारण समय से पूर्व तीनों निगम...

2022 में होने वाले चुनाव के कारण समय से पूर्व तीनों निगम पेश करेंगे अपना बजट

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। दिल्ली में अगले साल होने वाले एमसीडी के चुनाव को देखते हुए हर एक पार्टी सियासी दांव चलने लगी है। जिसके चलते दिल्ली के तीनों नगर निगम अगले साल की शुरुआत में ही तय समय से पहले अपने बजट पेश करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इस बार उत्तरी, दक्षिणी एवं पूर्वी निगम नवंबर के आखिरी सप्ताह में बजट पेश कर सकती है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) का बजट 25 नवंबर को पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – शाम को जरूर जाएं पार्क, दूर रहेंगी कई बीमारियां

अधिकारियों ने जानकारी दी कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने इस महीने बाद में अपना बजट पेश करने का फैसला किया है। एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “नगर निकायों में बजट प्रस्तुत करने की प्रक्रिया राज्य विधानसभाओं से थोड़ी अलग होती है। वित्त विभाग आयुक्त के अनुमोदन से बजट प्रस्ताव तैयार किया जाता है, जिसे आयुक्त प्रस्तुत करता है। इसके बाद बजट को नगर निकाय की विभिन्न समितियों में निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच चर्चा के लिए रखा जाता है। जिसके बाद में सदन के नेता, विपक्ष के नेता और नगर निकाय के महापौर बजट पर अपने विचार प्रस्तुत करते हैं साथ ही प्रस्तावों में संशोधन करने की शक्ति भी यह लोग रखते हैं।”

अधिकारी ने कहा कि आयुक्त हर साल दिसंबर के पहले सप्ताह में बजट पेश करता है, और फरवरी के दूसरे सप्ताह तक बजट को अंतिम मंजूरी मिलती है। इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो महीने का समय लगता है। चूंकि चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने वाले हैं और आदर्श आचार संहिता भी फरवरी तक लागू हो जाएगी, इसलिए इस बार का बजट पेश करने की प्रक्रिया को जनवरी के अंत तक पूरा करने का निर्णय लिया गया है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त भी 26 नवंबर को अपना बजट पेश करेंगे, जबकि पिछले साल यह नौ दिसंबर को पेश हुआ था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments