Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यअगर रहना चाहते है स्वस्थ तो अपने खानपान में जरूर शामिल करें...

अगर रहना चाहते है स्वस्थ तो अपने खानपान में जरूर शामिल करें यह चीजें

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है, और साथ ही प्रदूषण के मौसम की भी। ऐसे में दिल्ली की हवा में सांस लेना भी काफी मुश्किल होता जा रहा है। प्रदूषण के चलते हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर देखने को मिल रहा है। इससे हम एहतियात के तौर पर मास्क पहनने से ज्यादा कुछ और कर भी नहीं सकते हैं। ऐसे में क्या किया जाए कि सेहत पर प्रदूषण का असर कम से कम हों? तो चलिए हम आपको बता दें कि खानपान में कुछ बदलाव भी हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है।

ये भी पढ़ें – दिल्ली में तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में दिखा सुधार, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

दिल्ली और आसपास के इलाकों में जिस तरह से हवा जहरीली होती जा रही है। उसके चलते आंखों और गले में जलन, खांसी संबंधी परेशानियां काफी बढ़ गई है। खासतौर से वह लोग जो काम के सिलसिले में काफी ज्यादा समय तक बाहर रहते है। जिसके कारण उन्हें सांस फूलने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है कि हम अपने खानपान में उन चीजों को शमिल करें, जो हमारे फेफड़ों को ताकत दें।

केले के साथ नारियल पानी – फेफड़ों की बेहतर सेहत के लिए केला एक अच्छा फल है, लेकिन केला अकेला उतना लाभदायक नहीं है। केले को आप नारियल पानी और अदरक के रस के साथ मिलाकर एक घोल बना कर लें। यह घोल आपके पौटेशियम के स्तर को बढ़ाएगा, जिसका स्तर प्रदूषण के चलते गिर जाता है। जिससे फेफड़ों को वायु में फैले प्रदूषण से लड़ने की ताकत मिलेगी।

हर दिन करें सेब का सेवन – सेब को यूं तो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा फल माना जाता है, लेकिन प्रदूषण के समय इसका सेवन और ज्यादा लाभकारी सिद्ध होता है। सेब और आंवला अगर आप रोज लें, तो यह गले और फेफड़े दोनों को मजबूत करने में आपकी मदद करेंगा। इनके सेवन से गले की जलन में भी राहत मिलेगी।

डाइट में ले जूस – स्वास्थ रहने के लिए आप अपनी डाइट में जूस को जरूर शामिल करें। अनानास के जूस में पुदीने के कुछ बूंदे डालकर आप इसे लें। अनानास में कुदरती तौर पर ब्रोमलैन इंजाइम होता है, जो फेफड़ों की सफाई का काम करता है। तो वहीं पुदीना गले और नाक के लिए अच्छा होता है। इन दिनों जब हवा जहरीली हो चुकी है, तो इसका सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments