Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यHome Ministry Action : राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द, विदेशी फंडिंग...

Home Ministry Action : राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द, विदेशी फंडिंग कानून के उल्लंघन है आरोप

राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द, विदेशी फंडिंग कानून के उल्लंघन के आरोप में गृह मंत्रालय ने की कार्रवाई

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शनिवार को राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ) के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। गृह मंत्रालय ने विदेशी चंदा नियमन कानून (एफसीआरए) लाइसेंस कथित तौर पर विदेशी फंडिंग कानून का उल्लंघन करने के आरोप में राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द कर दिया। राजीव गांधी फाउंडेशन गांधी परिवार से जुड़ा एक गैर-सरकारी संगठन है।

सूत्रों के मुताबिक, जुलाई 2020 में MHA ने एक कमेटी का गठन किया और उसकी रिपोर्ट के आधार पर फाउंडेशन को रद्द करने का फैसला लिया गया। जांच में पता चला है कि नियमों को ताक पर रखकर राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीन से फंड लिया। गृह मंत्रालय इस मामले की जांच लंबे समय से कर रहा था। जांच में राजीव गांधी फाउंडेशन के गलत पाए जाने पर गृह मंत्रालय के विदेश विभाग ने यह एक्शन लिया है। अधिकारी ने कहा कि एफसीआरए लाइसेंस पंजीकरण रद्द होने के तुरंत बाद राजीव गांधी फाउंडेशन और उसके पदाधिकारियों को एक लिखित नोटिस भेजा गया है।

अधिकारी ने बताया कि जुलाई 2020 में एमएचए द्वारा गठित समिति ने विभिन्न एफसीआरए मानदंडों के उल्लंघन के बारे में अपने निष्कर्षों की ओर इशारा किया है, जिसके परिणामस्वरूप राजीव गांधी फाउंडेशन के पंजीकरण को रद्द कर दिया गया है, जिसे 1991 में स्थापित किया गया था।

सोनिया गांधी हैं फाउंडेशन की अध्यक्ष

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राजीव गांधी फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं। एनजीओ के अन्य ट्रस्टियों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और संसद सदस्य राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं।राजीव गांधी फाउंडेशन के खिलाफ जुलाई 2020 में एक जांच शुरू हुई जब गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार के तीन फाउंडेशन, जिनमें राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट (आरजीसीटी) और इंदिरा की जांच के लिए एक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारी की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया था। 
समिति में एमएचए, वित्त मंत्रालय के साथ-साथ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी शामिल थे, और यह जांच करने के लिए अनिवार्य था कि क्या गांधी परिवार और अन्य कांग्रेस नेताओं द्वारा चलाए जा रहे ट्रस्टों ने आयकर दाखिल करते समय किसी दस्तावेज में हेरफेर किया था या नहीं। विदेशों से प्राप्त धन का दुरुपयोग और शोधन किया था। राजीव गांधी फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संगठन ने 1991 से 2009 तक स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिलाओं और बच्चों और विकलांगता सहायता के क्षेत्रों में विभिन्न मुद्दों पर काम किया है। फाउंडेशन ने 2010 में शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments