Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMCD ELECTIONDelhi Mayor Election : अब एलजी तय करेंगे, कब होगा मेयर का...

Delhi Mayor Election : अब एलजी तय करेंगे, कब होगा मेयर का चुनाव ? मारपीट और हाथापाई के बीच सदन स्थगित! सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट



Delhi MCD Mayor Election Today राजधानी दिल्ली को आज यानी शुक्रवार को नया मेयर (महापौर) मिलने वाला था पर हंगामे के चलते नहीं मिला पाया।  

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली के मेयर चुनाव के लिए हो रहे चुनाव के बीच आप और भाजपा पार्षदों के बीच हाथापाई और मारपीट के कारण सदन को स्थगित करना पड़ा है। अब आगामी सदन की तारीख को दिल्ली महापौर (Delhi Mayor) का चुनाव होगा, जिसकी तारीख उपराज्पाल विनय कुमार सक्सेना तय करेंगे।

बता दें कि चुनाव परिणाम के करीब एक महीने बाद आज यानी शुक्रवार को दिल्ली को मेयर मिलने वाला था। लेकिन मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाने के कारण हंगामा शुरू हो गया। आप पार्षदों के विरोध करने पर भाजपा पार्षद भी सामने आ गए। इस कारण दोनों पार्टियों के पार्षदों में मारपीट और हाथापाई शुरू हो गई। इस दौरान दोनों ओर से एक-दूसरे के ऊपर कुर्सियां भी फेंकी गईं, साथ ही मेजें तोड़ी गईं।



हंगामा रोकने के लिए सदन की कार्यवाही दो बार रोकी गई, लेकिन दोनों ओर से हंगामा चालू रहा। हंगामे के चलते सदन को स्थगित करना पड़ा। ऐसा दिल्ली नगर निगम के इतिहास में पहली बार हुआ है कि मेयर चुनाव के दिन बिना मेयर चुनाव सदन स्थगित किया गया हो। अब एलजी सदन की अगली तारीख तय करेंगे और उस दिन दिल्ली का मेयर चुना जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

हंगामे के बाद सदन स्थगित होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संविधान का अनुच्छेद 243 R मनोनीत सदस्यों को वोट डालने से रोकता है, उन्हें सदन में वोट दिलाने की कोशिश असंवैधानिक है।

हंगामे के बीच इन चार मनोनीत पार्षदों ने ली शपथ

विनोद सहरावत
लक्ष्मण आर्य
मुकेश मान
सुनीत चौहान

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर भाजपा पर साधा निशाना

सिविक सेंटर में आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों में हुए हंगामे के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालों। उन्होंने कहा कि चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानूनी नियुक्ति, और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना। अगर जनता के फैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?

भाजपा पर आप पार्षद ने लगाया आरोप

AAP पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि भाजपा गुंडागर्दी कर रही है। चुने गए पार्षदों के बजाय मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाई जा रही है। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया।

मीनाक्षी लेखी ने आप पर लगाया आरोप

सिविक सेंटर में बरपे हंगामे पर भाजपा और आप एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि आप पार्षदों द्वारा हंगामा किया जा रहा है, क्योंकि नियमों के बारे में कुछ भी पता नहीं है। जब वो बहुमत में हैं, तो उन्हें किस बात का डर है। उन्होंने कहा कि आप के सांसद राज्यसभा में भी ऐसा ही करते हैं।


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मुख्यालय सिविक सेंटर में जीते पार्षदों को पद व गोपनीयता की शपथ के साथ महापौर, उपमहापौर व स्थायी समिति के छह सदस्यों का चुनाव होगा। आपको बता दें कि 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें और बीजेपी ने 104 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस को 9, जबकि अन्य को 3 सीटें मिली थीं।  

उपराज्यपाल ने मेयर चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में सत्या शर्मा को नामित किया है। इसके लिए सिविक सेंटर में चौथी मंजिल पर स्थित अरुणा आसफ अली सभागार में मेज, कुर्सियों की साफ सफाई व पालिश संबंधी कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं, मतदान के लिए दो मतदान बूथों का निर्माण किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments