Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यFirozabad News : जनपद लगातार पांचवीं बार स्वास्थ्य रैंकिंग में प्रथम

Firozabad News : जनपद लगातार पांचवीं बार स्वास्थ्य रैंकिंग में प्रथम

  • एनएचएम की स्वास्थ सुविधाओं को लेकर जारी की गई दिसंबर की रैंकिंग

फिरोजाबाद । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं के विभिन्न बिंदुओं को लेकर जारी की गई दिसंबर माह की रैंकिंग में जनपद ने एक बार फिर प्रथम स्थान प्राप्त किया है | इनमें परिवार नियोजन को लेकर स्वास्थ्य इकाइयों ने लक्ष्य हासिल कर जनपद को लगातार पांचवीं बार प्रथम रैंकिंग का दर्जा बरकरार रखा।
सीएमओ तथा नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र ने बताया कि शासन की ओर से हर माह यूपी के सभी जनपदों की स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग विभिन्न बिंदुओं के आधार पर तय की जाती है। इसमें ओपीडी, परिवार नियोजन, संस्थागत प्रसव, आशा भुगतान, टीकाकरण, नवजात की देखभाल तथा गर्भवती की जांच सहित अन्य सुविधाओं को लेकर रैंकिंग जारी की जाती है।
डॉ. नरेंद्र ने बताया कि वित्तीय वर्ष एक अप्रैल 2022 से लेकर दिसंबर तक नौ माह में जनपद फिरोजाबाद ने स्वास्थ सुविधाओं को और बेहतर कर प्रदेश में सात बार प्रथम स्थान पाया और अगस्त से लेकर दिसंबर तक लगातार प्रथम स्थान पर बना हुआ है ।
सीएमओ ने कहा कि परिवार नियोजन के कार्यक्रम की सफलता में पुरुष नसबंदी के लिए डॉ. आरपी सिंह तथा डॉ रमेश केशव तथा महिला नसबंदी के लिए डॉ मुकेश तथा डॉ अनीता सिंह की प्रमुख भूमिका रही है। स्वास्थ्य कर्मियों की मेहनत का नतीजा है कि जनपद प्रथम स्थान पर बना है।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) मो. आलम ने बताया कि वर्ष 2022 की शुरुआत में स्वास्थ्य रैंकिंग में जनपद का स्थान सही नहीं आता था लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर कर स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण का नतीजा है कि जनपद लगातार स्वास्थ्य रैंकिंग में पांचवीं बार प्रथम स्थान पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर अच्छा प्रदर्शन के लिए विभाग की फ्रंटलाइन वर्कर्स की प्रमुख भूमिका है।
जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चौधरी ने बताया कि लगातार जनपद की प्रथम रैंकिंग में परिवार नियोजन को लेकर काफी सुधार हुआ है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला ने परिवार नियोजन के स्थाई साधन नसबंदी को अपनाने के लिए प्रेरित कर प्रथम स्थान पाया | पीएचसी उसायनी ने द्वितीय तथा सीएचसी खैरगढ़ ने तृतीय स्थान पाया है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाओं को अपनाने के लिए आशा और एएनएम की सक्रिय भूमिका रहती है, जो लोगों को प्रेरित कर चिकित्सा इकाइयों तक लाती हैं। उन्होंने कहा कि जनपद को प्रथम स्थान पर बनाए रखने के लिए और कड़ी मेहनत की जाएगी।

डॉ नरेंद्र ने सीएमओ का कार्यभार ग्रहण किया

फिरोजाबाद । डॉ नरेंद्र सिंह ने बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) का कार्यभार ग्रहण कर लिया। वह एसीएमओ के पद पर अक्टूबर माह में जनपद में नियुक्त हुए थे | इससे पूर्व डॉ नरेंद्र कई जिलों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनमानस तक पहुंचाया जाएगा तथा स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे| इसके लिए जागरूकता शिविर और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे । स्वास्थ सुविधाओं की रैंकिंग में जनपद के प्रथम स्थान पर आने पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments