Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : केशव पुरम जोन के शालीमार बाग़ में G 20 की...

Delhi : केशव पुरम जोन के शालीमार बाग़ में G 20 की थीम पर बना एक पार्क

बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष सुभाष सचदेवा ने किया इस पार्क का उद्घाटन, नगर निगम के  हॉर्टिकल्चर विभाग का बड़ा रहा योगदान, पार्षद रेखा गुप्ता ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर दिया मूर्त रूप 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

दिल्ली में G 20 शिखर सम्मलेन की तैयारियों में दिल्ली नगर निगम का हॉर्टिकल्चर विभाग भी जोर शोर से लगा है। यह विभाग अपने पार्कों को G 20 की थीम पर ही विकसित कर रहा है। केशव पुरम जोन के  शालीमार बाग़ में भी ऐसा ही एक पार्क बना है। सोमवार को इस पार्क का उद्घाटन दिल्ली बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष सुभाष सचदेवा ने  किया। 

दरअसल इस साल  दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। ऐसे में दिल्ली भी अपने विदेशी मेहमानों की स्वागत में सज धज कर तैयार हो रही है। इसमें दिल्ली नगर निगम हॉर्टिकल्चर विभाग भी अपने कम संसाधनों के बावजूद अपने पार्कों को बेहद सुंदर तरीके से G20 की थीम पर सजा रहा है। आज एक ऐसे G 20 की थीम पर बने पार्क का उद्घाटन दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष सुभास सचदेवा ने शालीमार बाग इलाके में किया।

इस अवसर पर सुभाष सचदेवा ने इसके लिए स्थानीय निगम पार्षद रेखा गुप्ता और स्थानीय लोगों को बधाई दी। उन्होंने G 20 के महत्त्व पर बोलते हुए कहा की यह बड़े गर्व की बात है कि  भारत को G 20 की मेजबानी मिल रही है। उन्होंने कहा कि  आज पूरी दुनिया भारत का लोहा मान रही है। G 20  को लोगो और बीजेपी का कमल निशान को एक जैसे बताते हुए कहा की आज पूरा विश्व कमल की छांव में आना चाहता है। 

निगम के हॉर्टिकल्चर विभाग के साथ मिलकर  स्थानीय निगम पार्षद रेखा गुप्ता ने स्थानीय लोगों के सहयोग से इस पार्क को बेहद सुंदर सजाया है। इस पार्क का हर कोना पर्यावरण का सन्देश दे रहा है। हर देश का लहराता झंडा शिखर सम्मलेन का ध्येय वाक्य एक पृथ्वी , एक परिवार , एक भविष्य यानी “वसुधैव कुटुंबकम ”  का सन्देश दे रहा है। फूलों और कलाकृति से सजे इस पार्क में एक शानदार सेल्फी  पॉइंट भी है। बाग़ के स्थानीय लोग निगम और निगम पार्षद के इस प्रयास की प्रसंसा कर रहे हैं। 


G 20 शिखर सम्मलेन को केंद्र सरकार के दुनिया से सबसे बड़ी अंतराष्ट्रीय के रूप में सफल बनाना चाहती है। आखिर यह देश की प्रतिष्ठा से जुड़ा मामला है लेकिन जिस तरह बयान दिल्ली की आम आदमी पार्टी दे रही है और जिस तरह के भाषण बीजेपी नेता दे रहे हैं।  उसे देख सुनकर शंका होती है कि यह सम्मलेन बीजेपी और “आप ” के बीच की सियासत
का अखाड़ा न बन जाये।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments