Saturday, May 18, 2024
spot_img
Homeअन्यWeather Update : कल से बदलेगा मौसम, दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के...

Weather Update : कल से बदलेगा मौसम, दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, पहाड़ों पर येलो अलर्ट जारी


कल से बदलेगा मौसम, दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, पहाड़ों पर येलो अलर्ट जारी, बुधवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देने वाला है जिससे मौसम में फिर बदलाव दिखेगा। दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। हालांकि अगले सात दिन तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है।

नई दिल्ली । बुधवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देने वाला है, जिससे मौसम में फिर बदलाव दिखेगा। दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। हालांकि अगले सात दिन तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है।

मालूम हो कि इन दिनों राष्ट्रीय राजधानी में सूरज और बादलों के आंखमिचौली देखने को मिल रही है। अप्रैल में गर्मी भी नरमी बरत रही है। सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा वर्षा के कारण तापमान लगातार सामान्य से नीचे चल रहा है।


दिल्ली का तापमान

सोमवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। अप्रैल में आगे भी अब तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहने के आसार हैं।

दिल्ली में सामान्य से ज्यादा हुई बारिश

दिल्ली में अप्रैल में अब तक सामान्य तौर पर 13.9 मिलीमीटर वर्षा होती है, लेकिन इस बार अभी तक 20.1 मिलीमीटर हो चुकी है। इससे पहले मार्च में भी सामान्य से ज्यादा वर्षा हुई थी। उत्तराखंड में मौसम बदला हुआ है, पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडरा रहे हैं। हल्की हवाओं के बीच कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो रही है।

बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी के आसार हैं। आकाशीय बिजली चमकने के साथ तीव्र बौछार को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। गोमुख क्षेत्र के ट्रैकिंग पर 27 तक रोकउच्च हिमालय क्षेत्र में हिमस्खलन की चेतावनी और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए गोमुख क्षेत्र में ट्रैकिंग तीन दिन के लिए लिए रोक लगा दी गई है।


गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडेय ने कहा कि हिमस्खलन की चेतावनी को देखते हुए 27 अप्रैल तक गोमुख क्षेत्र की ट्रैकिंग पर रोक लगाई है, जबकि पर्वतारोही और प्रशिक्षित ट्रैकरों के लिए रोक नहीं लगाई गई है। उन्हें जाने की अनुमति दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments