Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeअन्यराष्ट्रीय वाल्मीकि सेना ने मनाई गौतम बुद्ध जयंती

राष्ट्रीय वाल्मीकि सेना ने मनाई गौतम बुद्ध जयंती

राष्ट्रीय वाल्मीकि सेना द्वारा शहीद प्यारेलाल पुरी कॉलोनी लोनी रोड लाजपत नगर महर्षि वाल्मीकि मंदिर के प्रांगण में बुद्ध जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेना संस्थापक सुरेंद्र सिंह चंदेल ने की। कार्यक्रम का संचालन संजय चंदेल महामंत्री ने किया।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से चंदेल की माता राजकली देवी को बुद्ध प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया। सभी साथियों ने तथागत गौतम बुद्ध को पुष्पमाला अर्पित करके नमन किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सेना के संस्थापक सुरेंद्र सिंह चंदेल जी ने बताया कि आज के दिन ही गौतम बुध का जन्म हुआ था आज के दिन ही उन्होंने दीक्षा ग्रहण की थी आज के दिन ही उनका परी निर्माण हो गया था। इसलिए बुद्धपूर्णिमा से तथागत गौतम बुध का इतिहास जुड़ा हुआ है आदरणीय साथियों जैसे तथागत गौतम बुद्ध ने कहा कि हमें किसी की सुनी सुनाई बात पर विश्वास नहीं करना चाहिए। हमें अपनी बुद्धि से काम लेना चाहिए और अपने आप को इतना मजबूत करना चाहिए कि हम अपने फैसले खुद कर सकें यानी के तथागत ने कहा था कि अपने दीपक शिवम बनो हमें पाखंडवाद से दूर रहना चाहिए और अपने बच्चों को शिक्षित बनाना चाहिए क्योंकि आप के कल्याण के लिए कोई भी आगे चलकर नहीं आएगा।



आप के अंधेरे घरों में कोई भी दीपक जलाना नहीं आएगा इसलिए अपने दीपक स्वयं बनो हमें तथागत के बताए हुए रास्ते पर चलना चाहिए जातिवाद पाखंडवाद छोड़कर मानवता अपनानी चाहिए तब जाकर हमारा हमारे परिवार का हमारे समाज का कल्याण होगा इस अवसर पर आज हुए अतिथियों को तथागत गौतम बुध की तस्वीर देखकर फूल मालाओं से स्वागत किया कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की नमन किया इसी के साथ संजय चंदेल जी के निवास स्थल पर भी परिवार के लोगों ने कैंडल जलाकर नमन किया।

डॉक्टर अंबेडकर पार्क लाजपत नगर में भी बुध पूर्णिमा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया गया खीर पूरी का प्रसाद वितरण किया गया और सभी आए हुए वक्ताओं ने अपने अपने विचारों से सभा को संबोधित किया मुख्य रूप से मौजूद डॉ अशोक कुमार बौद्ध,राजकुमार गौतम जी छेदीलाल जी रमेश भारती जी ने गीत गाकर कार्यक्रम में चार चंद लाने का मौजूद रहे चंद्रपाल जी माता राजकली देवी सुनील चंदेल संजय चंदेल पिंकी सूद सुशील भगत जी जतिन राज चंदेल युवा अध्यक्ष अनीता सुषमा कृष्णा देवी साक्षी बहन सतपाल जी सभी ने नमन किया इस मौके कार्यकर्ता मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments