Friday, May 17, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : इग्नू और एनआईओएस के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए संदर्भ पुस्तकों की...

Delhi : इग्नू और एनआईओएस के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए संदर्भ पुस्तकों की सबसे बड़ी रेंज है नीरज प्रकाशन 

प्रकाशन उद्योग में अत्यधिक सफलता प्राप्त की है नीरज प्रकाशन ने 

20 फरवरी 1982 में स्थापित नीरज प्रकाशन देश में शैक्षिक और संदर्भ पुस्तकों का है प्रमुख प्रकाशक

नई दिल्ली।  20 फरवरी: 1982 में स्थापित नीरज प्रकाशन देश में शैक्षिक और संदर्भ पुस्तकों का एक प्रमुख प्रकाशक है। कंपनी ने प्रकाशन उद्योग में अत्यधिक सफलता प्राप्त की है। नीरज प्रकाशन बहुत ही किफायती मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण संदर्भ पुस्तकें प्रदान करने के क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक बन गया है। नीरज प्रकाशन के पास संदर्भ पुस्तकों, गाइडों, प्रश्न बैंकों, संदर्भ अध्ययन सामग्री के नमूना पत्रों, हल किए गए असाइनमेंट आदि की एक विस्तृत श्रृंखला है।

40 वर्षों के लिए शैक्षिक संदर्भ पुस्तकें/गाइड विकसित करना

इसमें दो राय नहीं कि नीरज प्रकाशन इग्नू पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम पर आधारित संदर्भ पुस्तकें इग्नू और अन्य मुक्त विश्वविद्यालयों से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए इग्नू की किताबों का पर्याय बन गया है।  NeerajBooks.com, नीरज प्रकाशन की आधिकारिक वेबसाइट है, जो भारत की सबसे बड़ी और सबसे विविध श्रेणी की इग्नू संदर्भ पुस्तकें (अध्यायवार संदर्भ पुस्तकें/पाठ्य के साथ-साथ प्रश्न-उत्तर प्रारूप में मार्गदर्शिका) प्रदान करती है, जिसमें इग्नू पाठ्यक्रमों के लिए कई हल किए गए नमूना प्रश्न पत्र भी शामिल हैं। जैसे बीए (सामान्य), बी.कॉम, बीएससी, बीए (ऑनर्स), एमए, एमकॉम, एमए अंग्रेजी, एमए हिन्दी, एमए राजनीति विज्ञान, एमए इतिहास, एमए समाजशास्त्र, एमए लोक प्रशासन, एमए अर्थशास्त्र, एमए सामाजिक कार्य, एमआरडी (एमए ग्रामीण विकास), एमए शिक्षा, एमए मनोविज्ञान, एमए पर्यटन, प्रारंभिक बाल शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, प्राथमिक शिक्षा, बीएड और बीएल आईएस (पुस्तकालय विज्ञान) और अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में बहुत कुछ है ।

जो छात्र एनआईओएस कक्षा 10वीं और 12वीं से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, उनके लिए अंग्रेजी, हिंदी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र और व्यावसायिक अध्ययन जैसे विभिन्न विषयों की नीरज पुस्तकें अंग्रेजी और हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हैं।

नीरज प्रकाशन पाठकों के अनुकूल भाषा, सस्ती कीमतों, सुविधाजनक भुगतान विकल्पों और विशेष छूट और ऑफर के साथ पुस्तकों की अपनी विस्तृत श्रृंखला के साथ, यह उन लोगों के लिए आदर्श विकल्प है जो एक आसान और लागत प्रभावी तरीके से उन पुस्तकों को प्राप्त करना चाहते हैं, जिनकी उन्हें अध्ययन करने की आवश्यकता है। 

नीरज प्रकाशन भी ऑनलाइन पढ़ने के लिए ई-पुस्तकों (सॉफ्ट कॉपी) प्रारूप में संदर्भ पुस्तकों, गाइडों, हेल्प बुक और अन्य अध्ययन सामग्री जैसे असाइनमेंट और नमूना पत्रों को पेश करके देश में हमारे अध्ययन के तरीके को बढ़ाने के दृष्टिकोण में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। ज्ञान प्राप्त करने में आसानी और किसी भी समय छात्र के स्मार्टफोन, टैब और लैपटॉप पर बहुत सस्ती और व्यवहार्य सदस्यता शुल्क पर लिखना सीखना है तो नीरज प्रकाशन का कोई जवाब नहीं । जिन लोगों को पढ़ने में कठिनाई होती है, उनके लिए बहुभाषी ऑडियो पुस्तकें और वीडियो व्याख्यान, और ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की आगे की योजना है।

युवा पीढ़ी को लेखक बनने का अवसर देने के लिए, नीरज प्रकाशन उनकी पुस्तकों को उनके अपने नाम से प्रकाशित करने में मदद, समर्थन और मार्गदर्शन भी करता है, जो नए लेखकों को एक मंच देता है और साथ ही उन्हें व्यक्त करने और प्रसार करने के लिए बढ़ावा देता है। वे दर्शकों के बीच क्या लिखते हैं।

नीरज प्रकाशन के मालिक के रूप में, नीरज चोपड़ा प्रकाशन को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करने के लिए प्रेरक शक्ति रहे हैं। नीरज पब्लिकेशन की अपार सफलता के सबसे बड़े कारणों में से एक व्यक्तिगत रूप से जुड़कर और हमेशा जड़ों के साथ संपर्क में रहकर अपने ग्राहकों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने पर लगातार ध्यान देना है।

Amazon और Flipkart जैसे मार्केटप्लेस पर इसकी व्यापक उपस्थिति ने फर्म को देश में IGNOU और NIOS के लिए शीर्ष विक्रेता बनने में मदद की है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका लगातार बढ़ता समुदाय और कूरियर सेवा और डिलीवरी पर भुगतान के माध्यम से इसकी पहुंच की पेशकश देश के विभिन्न हिस्सों में छात्रों के लिए मददगार रही है।

नीरज प्रकाशन 40 से अधिक वर्षों से संदर्भ सामग्री, हेल्प बुक्स, गाइड, सैंपल क्वेश्चन पेपर्स, असाइनमेंट और प्रोजेक्ट्स आदि के अपने विश्वसनीय और भरोसेमंद चयन के माध्यम से छात्रों को उनकी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए समर्पित है। हम इस विरासत को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें: http://www.neerajbooks.com/

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments