Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : टमाटर के भाव में लगी आग, 300 रुपए अदरक, बिगड़ा...

Delhi : टमाटर के भाव में लगी आग, 300 रुपए अदरक, बिगड़ा सब्जी का स्वाद 

इसे मुनाफाखोरी कहें या फिर मौसम की मार की जो टमाटर गत महीने 5 रुपए किलो तक बिका वही टमाटर अब 100 रुपए किलो बिक रहा है। टमाटर के रेट में 20 गुना वृद्धि हुई है। अदरक का भाव 300 रुपए है तो धनिया का 200 रुपए। मतलब सब्जी का स्वाद पूरी तरह से बिगड़ गया है। हालांकि होलसेल मार्केट में टमाटर 65-70 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं और एक सप्ताह पहले टमाटर 30-35 प्रति किलो में बिक रहे थे।

हालांकि इन दो तीन दिनों से बारिश हो रही है पर बारिश इतनी भी ज्यादा नहीं हुई है कि टमाटर दिल्ली मंडी में आ ही न रहा हो। दरअसल दिल्ली में 70 से 100 रुपए प्रति किलो में टमाटर बिक रहा है। मध्य प्रदेश  और उत्तर प्रदेश में तो दिल्ली से भी ज्यादा रेट है। मध्य प्रदेश में टमाटर 80 से लेकर 100 रुपए और उत्तर प्रदेश में 80 से 100 रुपए है। राजस्थान में इससे भी ज्यादा महंगा है, वहां पर 90 से 110 रुपए और पंजाब में 60 से 80 रुपए में बिक रहे हैं। 

आजादपुर अनाजमंडी के आढ़ती के अध्यक्ष अनिल मल्होत्रा ने कहा है कि मानसून के जल्द आने ख़राब हो गई हैं। उन्होंने कहा कि टमाटर गत दिनों  इतना सस्ता था कि किसान की लागत भी नहीं निकल पा रही थी। बारिश से फसल खराब हो गई  है।

उन्होंने कहा कि संयम रखिये जल्द ही रेट सही हो जाएंगे। उन्होंने गत दिनों टमाटर के सस्ते बिकने पर कहा कि किसान के खेत में ही टमाटर बिक रहा था। सब्जी महंगी होने पर उन्होंने राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने राज्य सरकारों से किसानों को फ्री में दवा देने की बात की है। उन्होंने कहा कि आढ़ती को न केवल एमसीडी बल्कि पुलिस को भी पैसा देना पड़ता है, अब कोई बिचौलिया नहीं है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments