Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Circle Rates : अब दिल्ली में आशियाना बनाना होगा महंगा, सरकार...

Delhi Circle Rates : अब दिल्ली में आशियाना बनाना होगा महंगा, सरकार ने लिया सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला

Delhi Circle Rates 2023 दिल्ली में आशियाना बनाना महंगा हो सकता है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सरकार ने सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला लिया है। 2008 के बाद से सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए थे। फिलहाल दिल्ली के एलजी के पास ये फाइल भेजी गई है। एलजी के फैसले के बाद ही नए सर्किल रेट लागू होंगे।   

नई दिल्ली । दिल्ली सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला लिया है। 2008 के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है। 

फिलहाल दिल्ली के एलजी के पास ये फाइल भेजी गई है। एलजी के फैसले के बाद ही नए सर्किल रेट लागू होंगे। इसका लाभ किसानों को खासकर उस समय मिलेगा, जब सरकार किसी मामले में उनकी जमीन अधिग्रहित करेगी।

अभी तक कितना था सर्किल रेट?

किसानों का अभी सर्किल रेट 53 लाख प्रति एकड़ के हिसाब से मिल रहा था, जो स्थानीय रेट से बहुत कम था। अब  जमीन का अलग-अलग सर्किल रेट हो सकता है। साउथ और नई दिल्ली में सबसे अधिक 5 करोड़ प्रति एकड़ रखा गया है।

अन्य जिलों में सर्किल रेट 3 करोड़ और ढाई करोड़ प्रति एकड़ रखा गया है। वहीं, 3 करोड़ प्रति एकड़ उत्तरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में सर्किल रेट रखा गया है।

एलजी की स्वीकृति का इंतजार

दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने बताया कि सर्किल रेट में बढ़ोतरी को सीएम केजरीवाल ने स्वीकृत कर दिया है। साथ ही आतिशी ने बताया कि नए सर्किल रेट की पूरी लिस्ट एलजी की स्वीकृति के बाद जारी की जाएगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments