Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeअन्यG20 Summit 2023 : दिल्ली को जी 20 सम्मेलन से पहले मिलेंगी...

G20 Summit 2023 : दिल्ली को जी 20 सम्मेलन से पहले मिलेंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें ?

 
 Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के दौरान जी 20 सम्मेलन होगा. इसके लिए राजधानी में सभी तरह की तैयारियां अंतिम चरण में है।  इस बीच खबर यह है कि सम्मेलन (G20 Summit 2023) शुरू होने से पहले दिल्ली को 400 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) मिलेंगी, इसमें से कुछ का उपयोग कुछ का डीटीसी (DTC) बेड़े में शामिल होने से पहले शिखर सम्मेलन के लिए किया जाएगा। 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक G20 से कुछ दिन पहले इन बसों को हरी झंडी दे दी जाएगी या रवाना कर दिया जाएगा. दिल्ली परिवहन विभाग के कुछ अधिकारियों ने कहा कि आने वाली इलेक्ट्रिक बसें एक उन्नत तंत्र से लैस होंगी। नई इलेक्ट्रिक बसें अधिक बैटरी क्षमता वाली होगी, जो लोगों को दो शिफ्टों में बेहतर सेवाएं प्रदान करेगी। 

इन सुविधाओं से लैस होंगी ई-बसें

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी बसें रियल टाइम की निगरानी प्रणाली और सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी, जो शहर में किसी भी समय यात्रा करते समय यात्रियों के लिए उन्हें और भी सुरक्षित बनाएगी. बसों में स्वचालित व्हीलचेयर रैंप भी होंगे, जिससे विकलांग लोगों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी. दिल्ली के परिवहन परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल स्वच्छ ईंधन शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो न केवल यात्रा का एक सुविधाजनक तरीका है बल्कि बड़े पैमाने पर प्रदूषण को भी कम करता है। 

DTC बेड़े में शामिल हैं 7500 से ज्यादा बसें

डीटीसी बेड़े में लगभग 7,500 बसें और 400 इलेक्ट्रिक बसें हैं. इन नई ई-बसों के आने के बाद इलेक्ट्रिक बसेां की संख्या बढ़कर 800 को पार कर जाएगी। बता दें कि 8 से 10 सितंबर के दौरान दिल्ली में G20 सम्मेलन का आयोजन होगा. यूरोपीय संघ सहित 19 देश शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक साथ आएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments