Monday, May 13, 2024
spot_img
Homeअन्य मजदूरों और किसानों का संयुक्त राष्ट्रीय सम्मेलन दिल्ली में हुआ संपन्न 

 मजदूरों और किसानों का संयुक्त राष्ट्रीय सम्मेलन दिल्ली में हुआ संपन्न 

सरकार की नीतियां मजदूर- किसान व जन विरोधी, राष्ट्र विरोधी 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

नई दिल्ली/नोएडा। विनाशकारी नीतियों के खिलाफ केंद्रीय ट्रेड यूनियनों/ फेडरेशनों/एसोसिएशनों और  संयुक्त किसान मोर्चा के संयुक्त आह्वान पर 24 अगस्त 2023 को ताल कटोरा स्टेडियम नई दिल्ली पर मजदूरों और किसानों का अखिल भारतीय संयुक्त सम्मेलन खेती बचाओ, रोजगार बचाओ, देश बचाओ, मोदी सरकार हटाओ के जोरदार नारों के साथ संपन्न हुआ।


सम्मेलन में नोएडा व ग्रेटर नोएडा से सीटू नेता गंगेश्वर दत्त शर्मा, रामसागर, राम स्वास्थ्य के नेतृत्व में दर्जनों मजदूर प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया तथा अखिल भारतीय किसान सभा गौतमबुद्धनगर के नेता अजी पाल भाटी, अजब सिंह नेताजी, मुकुल यादव, रमेश प्रधान, प्रवीण आदि मौजूद थे। 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विरुद्ध किसानो के धरने को हुए 100 दिन


ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर किसान सभा द्वारा चलाए जा रहे महापड़ाव को आज पूरे 100 दिन हो गए हैं परंतु किसानों को अभी भी अपनी समस्याओं के समाधान का इंतजार है।
धरने के आज 100वें दिन अध्यक्षता जगदीश नंबरदार ने व संचालन सतीश यादव ने किया।
किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने बताया कि धरने के 100 दिन गुजर जाने के बाद भी किसानो की समस्याएं जस की तस हैं किसानों के चार प्रमुख मुद्दे जिनमें सभी किसानों को 10% विकसित प्लॉट, प्रभावित परिवारों के युवाओं को रोजगार, भूमिहीनों के लिए 40 वर्ग मीटर का प्लॉट व नए भूमि अधिग्रहण को लागू करना है।

इन प्रमुख मुद्दों का हमको अभी तक कोई संतोषजनक जवाब ना ही तो जनप्रतिनिधियों द्वारा और ना ही प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा दिया जा रहा है इतने लंबे समय से किसान धरना दे रहे हैं लेकिन सरकार किसानी की मांगों को गंभीरता से नहीं ले रही है, अगर सरकार ने किसानों के मुद्दों को जल्द हल नहीं किया तो आने वाले चुनाव में भाजपा को इसकी राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ेगी।


किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नगर ने बताया कि 2 दिन पहले हमारे युवाओं ने रोजगार की मांग को लेकर जोरदार तरीका से प्रदर्शन किया था इस जिले के अंदर बेरोजगारी का आंकड़ा इतना बड़ा है की किसानों को अपनी जीविका चलाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है सभी प्रभावित किसान परिवार से एक व्यक्ति को प्राथमिकता के तौर पर रोजगार उपलब्ध कराया जाए।


किसान सभा के सचिव जगबीर नंबरदार ने बताया कि प्राधिकरण भ्रष्टाचार का अड्डा बना हुआ है और जब किसान भ्रष्टाचार के विरुद्ध मांग उठाते हैं तो दिखाए मात्रा के लिए कार्यवाही या की जाती हैं परंतु प्राधिकरण के अंदर अभी भी वही ढाक के तीन पात है किसान अपने कार्यों के लिए धक्के खा रहे हैं उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।
किसान अलग-अलग दफ्तर में धक्के खाते हैं उनके लिए अलग से विंडो सिस्टम होना चाहिए और किस की सभी समस्याओं का निदान एक ही खिड़की से होना चाहिए।
किसान संदीप भाटी का कहना है कि हमारे भूमिहीनों के सामने जीवन यापन करने का संकट है उनके परिवार बढ़ रहे हैं लेकिन उनके पास बहुत छोटे-छोटे घर हैं क्योंकि वह लोग भूमिहीन थे तो उन पर बेसन के लिए जमीन नहीं है वह किसने की जमीनों पर ही गुजर बसर करते थे उनके लिए प्राधिकरण को 40 वर्ग मीटर का प्लॉट प्रत्येक बालिक परिवार को दिया जाए।
संचालक की जिम्मेदारी संभाल रहे सतीश यादव ने बताया कि आज भारत के महान क्रांतिकारी राजगुरु की जयंती पर हमारे धरने को 100 दिन पूरे हुए हैं यह है गजब का सहयोग है और हम सभी किसान इस महान क्रांतिकारी की जयंती पर प्राण करते हैं कि जब तक हमारे सारे मुद्दे हल नहीं हो जाएंगे हम यहां से अपने घर नहीं जाएंगे चाहे हमें अपने प्राण ही न्योछावर क्यों न करने पड़े।
किसान निशांत रावल ने बताया कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में मजदूरों और किसानों का अखिल भारतीय संयुक्त सम्मेलन हो रहा है। उक्त सम्मेलन में हमारे धरने से किसानों सभा के कार्यकर्ता सैकड़ो की संख्या में मजदूरों किसानों के राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए गए हैं जिसमें बड़ी मात्रा में महिलाएं भी शामिल है।
आज के धरने में मुख्य रूप से सूबेदार ब्रह्मपाल नरेंद्र भाटी इंद्रजीत कसाना निरंकार सिंह अजी पाल भाटी हरेंद्र खड़ी सुरेश यादव संजय नगर चतर सिंह लाजपत राय शर्मा अमित यादव यतेंद्र मैनेजर वीरान नेताजी रंगलाल भाटी राजवीरी देवी सुरेंद्र यादव हरकेश रेखा पूनम विमला शिमला अनीता सुनीता सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments