Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeदेश विदेशएंटी टेरर कोर्ट : मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड Hafiz Saeed को 31...

एंटी टेरर कोर्ट : मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड Hafiz Saeed को 31 सालों की सजा

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
26 /11 में मुंबई पर हुए हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान की एंटी टेरर कोर्ट ने 31 साल जेल की सजा सुनाई है। हाफिज सईद को कोर्ट ने टेरर फंडिंग के 2 मामलों में सजा सुनाई है।इसके साथ ही सईद पर कोर्ट ने 3 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। जमात उद दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया हुआ है, जबकि अमेरिका ने भी उसके सिर पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम : बीच सड़क पर बेटे ने बुजुर्ग माँ को चाकू से गोदा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल असेंबली भंग करने के डिप्टी स्पीकर के फैसले को गलत ठहरा दिया था | मुंबई में साल 2008 के आतंकी हमले में वांछित है, जिसमें बड़ी संख्या में विदेशी नागरिकों समेत कुल 161 लोग मारे गए थे। आतंकी सईद पर यह फैसला पाकिस्तान में जारी राजनीतिक संकट के बीच आया है। , जिसके बाद असेंबली फिर से बहाल हुई। अब शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना है।
पिछले साल जून में लाहौर स्थित हाफिज सईद के घर के बाहर जबरदस्त कार बम धमाका हुआ था | जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 21 अन्य घायल हो गए थे। हमले के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसुफ ने आरोप लगाया था कि लाहौर में हाफिज सईद के आवास के पास विस्फोट में भारत का हाथ है। हालांकि भारत ने पाकिस्तान के इन आरोपों का करारा जवाब दिया था।
पाकिस्तानी एनएसए के दावे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था, ‘पाकिस्तान के लिए भारत के खिलाफ ‘आधारहीन दुष्प्रचार में शामिल होना कोई नयी बात नहीं है। पाकिस्तान को अपने घर को दुरूस्त करना चाहिए तथा उसकी धरती से उपजने वाले आतंकवाद के खिलाफ पुष्टि करने योग्य कदम उठाना चाहिए ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments