Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यदेश में पहली बार वायुसेना के गरुड़ कमांडो दे रहे हैं सिक्स...

देश में पहली बार वायुसेना के गरुड़ कमांडो दे रहे हैं सिक्स सिग्मा को कठिन प्रशिक्षण

ब्यूरो रिपोर्ट

देश में दुर्गम और पहाड़ी क्षेत्रों में हेल्थ केयर सेवाएं देने के अभियान में लगी सिक्स सिग्मा हेल्थ केयर को भारतीय वायु सेना ने भी प्रशिक्षण दिया है। बेहद कठिन ट्रेनिंग मानी जाने वाली यह ट्रेनिंग गरुड़ रेजिमेंटल प्रशिक्षण केंद्र वायु सेना स्टेशन चांदीनगर में दी गई।

देश में यह शायद पहला मौक़ा है जब किसी सिविलियन को भारतीय वायु सेना के स्पेशल फोर्सेस गरुड़ कमांडोज़ ने सबसे कठिन समझी जाने वाली ट्राइंग दी हो। भारतीय वायु सेना ने हेल्थ केयर सेवा देने वाले कम्पनी ”सिक्स सिग्मा हेल्थ केयर” को यह सम्मान दिया। सिक्स सिग्मा के लिए यह सम्मान की बात तो है ही साथ ही यह बेहद जरूरी और उपयोगी भी है। जिसकी वजह देश में बेहद दुर्गम और पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षों से अपनी हेल्थ सेवाएं दे रही है। कोरोना काल के बाद इस वर्ष भी केदारनाथ में हज़ारों लोगों के जीवन रक्षा का काम सिक्स सिग्मा ने किया है और अब केदारनाथ के बाद सिक्स सिग्मा ने अमरनाथ यात्रियों की सेवा करने की तैयारी की है लेकिन इससे पूर्व भारतीय वायु सेना के इस स्पेशल फोर्सेस गरुड़ कमांडों की यह ट्रेनिंग हासिल करना उनके लिए गर्व की बात है।

इस ट्रेनिंग का उन्हें क्या लाभ होगा और भारतीय युवा सेना ने उन्हें यह ट्रेनिंग क्यों दी ?यह सवाल भी आपके जेहन में उठ रहे होंगे। दरअसल यह सेवा सबसे बड़े अभियान के लिए यह बेहद उपयोगी है। ऐसे स्थानों पर सरकारी हेल्थ सेवाएं पहुंचना किसी मिशन से कम नहीं होता।

ये भी पढ़ेंआम खिलाने के बहाने बुजुर्ग ने किया मासुम बच्ची के साथ दुष्कर्म

देश के पहाड़े और दुर्गम स्थानों पर क्वालिटी हेल्थ सेवाएं देने आज सरकर के लिए भी आसान नहीं है लेकिन सिक्स सिग्मा हेल्थ केयर यह सेवाएं वर्षों से निःशुल्क दे रही है। इस कोरोना काल में सिक्स सिग्मा ने 350 टन जरूरी वस्तुओं को देश के कई हिस्सों में हेलीकॉप्टर की सहायता से नेपाल , केदारनाथ भेजा गया और पीड़ितों को बचाया गया। हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की मेडिकल टीम वर्ष 2009 से दे रही है। ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में ये सेवाएं  निःशुल्क उपलब्ध करना आसान काम नहीं है। इस वर्ष चारधाम यात्रा में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम श्री केदारनाथ, श्री मद्महेश्वर और श्री तुंगनाथ धाम में मेडिकल सेवा दे रही है।

निःस्वार्थ कार्य के लिए संस्था किसी से कोई दान नहीं लेती है। भारतीय वायुसेना अध्यक्ष श्री वी. आर. चौधरी ने सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के कार्यों की तारीफ़ की और उनके ही आदेश पर चांदीनगर में यह प्रशिक्षण दिया गया। अब सेना का साथ और सहयोग मिलने के बाद सिक्स सिग्मा की सेना आसानी से पहाड़ी क्षेत्रों में भारी मरीजों की बेहतर सेवाएं कर सकेगी।

वायु सेना के चांदीनगर स्टेशन में मिली इस ट्रेनिंग ने सिक्स सिग्मा को बेहद मजबूर बना दिया। सिक्स सिग्मा स्वास्थ्य सेवाओं के मानचित्र हर जगह उलब्ध है। लिहाज़ा सिक्स सिग्मा की साहसी सेना का पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्र में काम करने लिए उसे तकनीक और ताकत के साथ भी मजबूत होना चाहिए और यही ताकत और तकनीक सिक्स सिग्मा हेल्थ केयर की टीम के प्रथम पांगती के हेल्थ योद्धाओं ने हासिल की। सिक्स सिग्मा को यहाँ मुख्य तौर से बाधा क्रॉसिंग ड्रिल, वॉल क्लाइम्बिंग, स्लाइथरिंग, रैपलिंग, बिना सहारे पहाड़ पर चढ़ना, भारी बोझ के साथ कई किलोमीटर की दौड़ और घने जंगलों में रात आदि के लिए ट्रेंड किया गया। अब सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम हिमालय की ऊँची-ऊँची चोटियों पर भी पहुंचकर लोगों की सेवा कर उनकी जान बचा सकेगी और अपने वादे अनुसार लोगों की ” कहीं भी –कभी भी –और किसी भी मौसम में ” जान बचा कर अपने दावे को मजबूत करने का काम करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments