Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यIndian Economy : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की दौड़ में शामिल...

Indian Economy : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की दौड़ में शामिल हुए गौतम अडानी

Indian Economy : जेफ बेजोस को पछाड़ बन सकते हैं, दुनिया सबसे अमीर व्‍यक्ति, बर्नार्ड अर्नाल्‍ट खिसके चौथे नंबर, जबकि जेफ बेजोस तीसरे से दूसरे और गौतम अडानी बने तीसरे अमीर व्‍यक्ति 

-सी.एस राजपूत  

नई दिल्ली। इसे प्रधानमंत्री की मेहरबानी कहें या फिर कारोबार में महारत हासिल करना  कि जब भारत में आम आदमी से लेकर छोटे व्यापारी घाटा पूरा करने में लगे हैं, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कई अरबपतियों के संपत्ति में लगातार गिरावट दर्ज हुई है। ऐसे में गौतम अडानी की संपत्ति तेजी से बढ़ रही है। दिलचस्प यह है कि काफी समय से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति की लिस्ट में काबिज फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की संपत्त‍ि में काफी ज्‍यादा गिरावट आने से वे चौथे नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि जेफ बेजोस तीसरे से दूसरे और गौतम अडानी तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बन चुके हैं।

ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के कारण अमीर अरबपतियों की कुल संपत्ति में तेज गिरावट आई है। जेफ बेजोस की संपत्ति में एक दिन में 9.8 बिलियन डॉलर (करीब 80,000 करोड़) की गिरावट आई है, जो इस लिस्ट में यह सबसे अधिक गिरावट है। वहीं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की कुल संपत्ति में 8.4 अरब डॉलर (करीब 70,000 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है। इतना ही नहीं कि मार्क जुकरबर्ग, लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन और स्टीव बाल्मर की संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई है, जबकि वॉरेन बफेट और बिल गेट्स को क्रमशः 3.4 बिलियन डॉलर और 2.8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। 
यदि ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमीरों की संपत्ति में गिरावट भले ही हुई हो, पर भारत के दो सबसे बड़े अमीर व्‍यक्ति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। गौतम अडानी की संपत्ति 1.58 बिलियन डॉलर और मुकेश अंबानी की संपत्ति 1.23 बिलियन डॉलर बढ़ी है। इस लिस्ट में गौतम अडानी तीसरे तो मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर हैं।

गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं, क्‍योंकि इनकी संपत्ति में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। ब्‍लूमबर्ग के मंगलवार के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस से सिर्फ 3 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर है तो वहीं गौतम अडानी की कुल संपत्ति 147 बिलियन डॉलर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments