Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeअन्यFirozabad News : जनपद में मनाया गया प्रथम निक्षय दिवस

Firozabad News : जनपद में मनाया गया प्रथम निक्षय दिवस

  • 600 से ज्यादा लोगों की हुई टीबी स्क्रीनिंग, फिरोजाबाद टीबी हॉस्पिटल में 92 लोगों की हुई जांचें, 19 पॉजिटिव पाए गए, उपचार शुरू, समुदाय के लोगों को निक्षय दिवस से जुड़ना महत्वपूर्ण : सीएमओ

फिरोजाबाद । वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए मरीजों की शीघ्र पहचान, गुणवत्तापूर्ण इलाज और योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आज बृहस्पतिवार को जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रथम निक्षय दिवस मनाया गया। इस दिवस पर संभावित लक्षणों वाले 600 से अधिक लोगों की जांच की गई।


सीएमओ डॉ. डीके प्रेमी ने बताया कि क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत निक्षय दिवस को सफल बनाने में जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हर माह की 15 तारीख निक्षय दिवस मनाया जाएगा। मरीज की पुष्टि होने पर जांच, उपचार और पोषण का प्रावधान है |
डीटीओ डॉ बृजमोहन ने बताया कि निक्षय दिवस से पहले आशा कार्यकर्ताओं ने अपने क्षेत्रों में गृह भ्रमण कर टीबी और निक्षय दिवस के आयोजन के बारे में समुदाय को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि टीबी के उन्मूलन के लिए समुदाय के लोगों को निक्षय दिवस से जुड़ना और टीबी मरीजों को खोजने में सहयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है |
उन्होंने कहा कि निक्षय दिवस पर ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या के सापेक्ष 10 प्रतिशत मरीजों की बलगम जांच सुनिश्चित की गई। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) जांच में टीबी की पुष्टि वाले मरीजों के परिवार के अन्य सदस्यों की भी टीबी स्क्रीनिंग सुनिश्चित की गई।
डीपीपीसीएम मनीष यादव ने बताया कि निक्षय दिवस की उपलब्धियों को सोशल मीडिया पर प्रदर्शित करने के साथ-साथ होर्डिंग्स और बैंनरों के माध्यम से जन समुदाय को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सभी संभावित टीबी मरीजों की सूची बनाकर उन्हें हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तक लाने का कार्य किया गया।
टीबी हॉस्पिटल फिरोजाबाद के एचओडी डॉ सौरव यादव ने बताया कि आज निक्षय दिवस पर 200 से ज्यादा मरीजों की टीबी स्क्रीनिंग की गई जिनमें 92 संभावित लोगों की जांच हुई जिनमें 19 पॉजिटिव पाए गए।
फिरोजाबाद ब्लॉक की नगला सूर्या की चंपा (परिवर्तित नाम) को पिछले 20 दिन से हल्का बुखार और भूख न लगने की शिकायत थी। टीबी जांच केंद्र पर जांच की गई। पॉजिटिव पाए जाने पर उनका उपचार शुरू कर दिया गया है।
न्यू रामगढ़ की रानी 14 वर्ष (परिवर्तित नाम) पिछले एक साल से बुखार की शिकायत होने पर प्राइवेट इलाज करा रही थी। चार दिन पहले टीबी अस्पताल में आकर जांच कराई तो पॉजिटिव पाई गई। डॉक्टर ने उपचार शुरू करने के साथ पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments