Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यFacebook ने इस साल अपने फीचर में किए कई बड़े बदलाव -...

Facebook ने इस साल अपने फीचर में किए कई बड़े बदलाव – सफर 2017

फेसबुक ने इस साल अपने फीचर्स में कई बदलाव किए हैं। इस दौरान कई फीचर को बंद किया है तो कई नए फीचर को लाया गया है। आज हम उन्ही फीचर को लेकर चर्चा करेंगे जो इस साल लोगों के बीच चर्चा का विषय बने रहे।

स्नूज फीचर

फेसबुक (facebook) ने अपने न्यूज फीड में नया स्नूज फीचर जारी किया है, जो इसके दो अरब से ज्यादा यूजर्स को किसी व्यक्ति, पेज या समूह को अस्थायी रूप से 30 दिनों के लिए अनफॉलो करने का विकल्प देता है. यह फीचर यूजर्स को अपने दोस्तों, पेजों या समूहों से उन्हें बिना अपफ्रेंड, अनफॉलो या हमेशा के लिए ब्लॉक किए बिना उनसे अल्पकालीन ब्रेक दिलाएगा

फोटो रिव्यू फीचर

फेसबुक ने फेशियल रिकग्निशन फीचर ‘फोटो रिव्यू’ के नाम से लॉन्च किया है। इस फीचर के तहत यूजर्स को तब-तब अलर्ट मिलेगा जब वह किसी और द्वारा अपलोड की गई फोटो में दिखेगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर को नोटिफिकेशन्स मिलने लगेंगी। ये नोटिफिकेशन्स तब मिलेंगे जब कोई आपकी फोटो अपलोड करेगा। अगर आपको उस फोटो में टैग नहीं किया होगा तब भी यह फीचर काम करेगा। फेसबुक का एडवांस AI आपकी पहचान कर लेगा और आपको अलर्ट मिलेगा।

क्लिक-टू-वहाट्सऐप बटन

फेसबुक ने अपने विज्ञापनदाताओं के लिए अपने ही दूसरे प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप की साझेदारी में एक नया फीचर लॉन्च किया है। दरअसल फेसबुक ने नए क्लिक टू व्हॉट्सऐप बटन को अपने प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए विज्ञापनदाता व्हॉट्सऐप के करीब एक अरब यूजर्स से कनेक्ट हो पाएंगे।

मैसेंजर कीड

फेसबुक ने बच्चों के लिए मैसेंजर लॉन्च कर दिया है। दरअसल, इन दिनों बच्चे तेजी से इंटरनेट और स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं। ऐसे में फेसबुक ने मैसेंजर ऐप का ही एक नया वर्जन पेश किया है जिसे खास तौर पर 6 से 12 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है। फेसबुक के इस नए मैसेंजर किड्स को यूज करने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं होती है।

टीकर फीचर

वहीं सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक ने 2011 में लॉन्च फीचर टीकर को हटा दिया है। ये फीचर आपके दोस्तों की ऐक्टिविटीज को ट्रैक करता था और बताता था कि आपके दोस्त फेसबुक पर क्या कर रहे हैं, किसके पोस्ट लाइक कर रहे हैं या किस पर क्या कॉमेंट कर रहे हैं।

इंस्टैंट गेम्स

फेसबुक ने मैसेजिंग चैट ऐप में दोस्तों के साथ गेम खेलने के लिए एक नए प्लेटफार्म ‘इंस्टैंट गेम्स’ को लॉन्च करने के एक साल बाद गेमर्स के लिए फेसबुक लाइव के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो चैटिंग की सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की है।

ग्रीटिंग्स फीचर

फेसबुक ‘ग्रीटिंग्स’ फीचर की भी टेस्टिंग कर रहा है। इससे फेसबुक यूजर्स जल्द ही अपने फेसबुक फ्रेंड्स को अनोखे तरीके से बातचीत करने के लिए कई तरह के ‘ग्रीटिंग्स’ भेज सकेंगे।

Blood Donate फीचर

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारतीय यूजर्स के लिए  लॉन्च किया है। इसकी शुरूआत 1 अक्टूबर से की गई। इस फीचर के तहत यूजर्स फेसबुक पर ब्लड डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके जरिए ब्लड डोनर्स अस्पताल और मरीजों के साथ आसानी से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। साथ ही आपके नजदीकी डोनर का पता भी इसके जरिए लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments