Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यजानिए दिल्ली के किस स्कूल का नाम बदल कर रखा गया रवि...

जानिए दिल्ली के किस स्कूल का नाम बदल कर रखा गया रवि दहिया राजकीय बाल विद्यालय

नेहा राठौर

दिल्ली सरकार ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाले खिलाड़ी रवि दहिया को एक अनोखे अंदाज में सम्मानित किया है। दिल्ली के आदर्श नगर स्थित राजकीय बाल विद्यालय का नाम बदलकर उनके नाम पर रख दिया गाय है। यह वही स्कूल है जहां से उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई की थी।

इस अवसर पर रवि दहिया को सम्मानित करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले रवि, आज अपनी मेहनत और लगन से देश के लिए एक मिसाल बन गए हैं। इस पर रवि ने दिल्ली सरकार का आभार जताते हुए कहा कि ओलंपिक मेडल लाने में दिल्ली सरकार का बड़ा सहयोग रहा। दिल्ली सरकार उनकी मदद उस समय से कर रही हैं जब उन्हें ओलंपिक के लिए चुना भी नहीं गया था।

ये भी पढ़ेंबाहरी जिले की जन आशीर्वाद यात्रा ,बड़े पैमाने पर किया गया स्वागत

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि यह हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि हमारे स्कूल में पढ़ा बच्चा आज देश के लिए ओलंपिक मेडल जीत कर ला रहा है। उन्हें बताया कि स्कूल में रवि दहिया का एक बड़ा-सा पोस्टर भी लगाया जाएगा ताकि बच्चे उससे प्रेरणा ले, सपने देखें और खेल के क्षेत्र को और बेहतर बना सकें। इससे बच्चों का हौसला बढ़ेगा।  

दिल्ली सरकार की खेल योजना

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। वह स्पोर्ट्स के लिए एक अलग स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस और स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू करने जा रही है। इस स्कूल और यूनिवर्सिटी का मकसद सिर्फ शुरुआती दौर में खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को पहचानना, उन्हें ओलंपिक के लिए तैयार करना होगा। अगले साल से यूनिवर्सिटी शुरु हो जाएगी।

इतना ही नहीं डिप्टी सीएम ने बताया कि दिल्ली सरकार ने खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सहायता करने के लिए 3 स्तर पर एक स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत पहले स्तर में 14 साल तक के खिलाड़ियों को 2 लाख, दूसरे स्तर में 17 साल के खिलाड़ियों को 3 लाख और तीसरे स्तर में 17 से अधिक उम्र के खिलाड़ियों को उनके प्रशिक्षण के दौरान 16 लाख रुपये तक की मदद राशि दी जाएगी, जिससे खिलाड़ी बेहतर ट्रेनिंग पा सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments