Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यHistorical Moment : बद्री विशाल में पीएम मोदी ने सिक्स सिग्मा...

Historical Moment : बद्री विशाल में पीएम मोदी ने सिक्स सिग्मा टीम से मिलकर की काम की तारीफ, कहा-पहाड़ों पर कर रहे हैं सराहनीय काम 

डॉ. भारद्वाज और मेडिकल टीम ने प्रधान मोदी से मुलाकात के दौरान ”सिक्स सिग्मा के माउंटेन मेमेंटो“ के साथ भारतीय तिरंगे से सुसज्जित ”आइस एक्स मेमेंटो“ भी किया  भेंट 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
बद्रीनाथ। शनिवार का दिन सिक्स सिग्मा के लिए ऐतिहासिक दिन लेकर आया। जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्स सिग्मा की तारीफ की। दरअसल देश और दुनिया के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र सर्वोपरि की भावना से भरी सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम से बद्रीनाथ धाम में विशेष मुलाकात की। वैसे भी धाम पर पीएम के दौरे के दौरान मेडिकल टीम ने ही चिकित्सा व्यवस्था को संभाला है।

सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने पीएम से हुई मुलाकात के बारे में बताया कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सिक्स सिग्मा से सुनिश्चित किया कि आपकी देखरेख में सब कुछ स्वस्थ है। बद्रीनाथ  धाम की स्वास्थ्य सेवा संभाल रही मेडिकल टीम की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जब बद्रीनाथ धाम पर सिक्स सिग्मा है, तो सब  कुछ ठीक है। उन्होंने कहा कि  सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम पर पूरे देशवासियों को गर्व है। ये टीम बाबा केदारनाथ धाम और श्री बदरीनाथ धाम पर जिन विपरीत परिस्थिति में यहां आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टीम के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। 

डॉ. भारद्वाज और मेडिकल टीम ने  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान ”सिक्स सिग्मा के माउंटेन मेमेंटो“ के साथ भारतीय तिरंगे से सुसज्जित ”आइस एक्स मेमेंटो“ भी भेंट किया। ज्ञात हो कि यह वही आइस एक्स है जिसे बद्रीनाथ -केदार की मेडिकल सर्विस की शुरूआत की गई थी तथा उस अभियान का शुभारंभ पुष्कर सिंह धामी ने झंडी दिखाकर रवाना  किया था। प्रधानमंत्री ने सिक्स सिग्मा स्टाफ को पहाड़ों में लोगों के लिए जुनून और करुणा और देखभाल के लिए बधाई दी। पीएम ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम को हर संभव सहयोग दें, जिससे टीम स्वछंद रूप से कार्य कर सकें। प्रदेश के माननीय राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह जी ने सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के कार्यों को सराहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बदरीनाथ धाम की यात्रा के दौरान वहां पर भगवान धन्वंतरि की भी आराधना की और देश वासियों के लिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए कामना की। भगवान धन्वंतरि के रूप में उनकी चार भुजाएं हैं और एक हाथ में आयुर्वेद ग्रंथ, दूसरे हाथ में औषधि कलश, तीसरे हाथ में जड़ी बूटी और चैथे हाथ में शंख धारण किया होता है। यही नहीं भगवान धन्वंतरि देव को आयुर्वेद के जनक के रूप में भी जाना जाता है। देश में डाॅक्टरों को भगवान धन्वंतरि का दूसरा रूप माना जाता है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह सिंह धामी ने डॉ. प्रदीप भारद्वाज व डॉ. अनीता भारद्वाज के नेतृत्व में श्री बदरीनाथ धाम पर मेडिकल सर्विस दे रही टीम के कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री श्री धामी ने सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम को सर्वश्रेष्ठ टीम बताया। सीएम ने पीएम मोदी जी को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी वर्ष में चारधाम यात्रा के दौरान सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस को केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम में एक-एक अस्पताल बनाकर दे दिया जाएगा, जहां से सभी मेडिकल सेवाएं प्रदान कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम प्रफुल्लित थी। वहीं पर बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्टर जनरल राजीव चौधरी भी मौजूद थे। मेडिकल टीम के सभी सदस्यों ने हिन्दुस्तान जिन्दाबाद, सिक्स सिग्मा जिन्दाबाद के नारे लगाए उस दौरान टीम का जोश, जुनून व सेवा की भावना देखने लायक थी। इस अवसर पर मेडिकल टीम के सभी मेम्बर उपस्थित थे। बदरी विशाल धाम में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की कमान डॉ० भारत शर्मा ने संभाली। उन्होंने ही बद्रीनाथ मेडिकल टीम का नेतृत्व किया तथा धाम में स्वास्थ्य सेवा की स्थापना की और उनके संचालन में अहम योगदान दिया।

स्टार इमेजिंग के निदेशक डॉ. समीर भाटी ने सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम के साथ मिलकर प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सभी प्रशासनिक अधिकारियों व सुरक्षा कर्मियों की जांच की और उत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस तरह बदरीनाथ धाम से सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दीपावली की शुभकामना देते हुए विदा किया।  

बता दें कि जब भी पीएम मोदी केदारनाथ धाम आते हैं तो सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम से मुलाकात करना उनके एजेंडे में शामिल होता है। 2019 में केदारनाथ यात्रा के समय केदार गुफा में थे। उस दौरान भी सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम ने उनकी स्वास्थ्य की देखभाल की थी। उस दौरान भी पीएम ने सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम के कार्यों को सराहा था और कहा था कि आप देश के रियल हीरो है। देश के विभिन्न कठिन पर्वतीय क्षेत्रों में आयोजित होने वाली धार्मिक यात्राओं में आने वाले विशिष्ट और अति विशिष्ट गणमान्य व्यक्तियों के अलावा प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले बद्रीनाथ जी में उच्च ऊंचाई वाली चिकित्सा सेवाओं का प्रावधान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सिक्स सिग्मा टीम को आमंत्रित किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments