Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeअन्यKisan Andolan : देश के हर गांव में पहुंचाई जाएगी एमएसपी गारंटी कानून...

Kisan Andolan : देश के हर गांव में पहुंचाई जाएगी एमएसपी गारंटी कानून की लड़ाई : वीएम सिंह 

एमएसपी गारंटी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा –  दिल्ली के पंजाब खोड़ से शुरू हुई एमएसपी गारंटी कानून की लड़ाई को 27 प्रांतों के 223 संगठनों का मिला है समर्थन, दिल्ली में आयोजित एमएसपी गारंटी कानून अधिवेशन के तहत कोर कमेटी की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, कार्यक्रम में गांव गांव एमएसपी, हर घर एमएसपी और फसल हमारी भाव तुम्हारा, नहीं चलेगा नहीं चलेगा” नारों की सुनाई दी गूंज 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

एमएसपी गारंटी कानून के लिए दिल्ली के पंजाब खोड़ गांव से शुरू हुई लड़ाई अब देश के प्रत्येक गांव तक पहुंचाई जाएगी। एमएसपी गारंटी किसान मोर्चा को 27 प्रांतों के 223  संगठनों का समर्थन मिला है। यह बात एमएसपी गारंटी किसान मोर्चा के अध्यक्ष वीएम सिंह ने गुरुवार को दिल्ली में आयोजित एमएसपी गारंटी कानून अधिवेशन के तहत कोर कमेटी की बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक किसान परिवार को इस मुहिम का हिस्सा बनाने के लिए गांव-गांव में प्रचार कर इसका समर्थन जुटाया जा रहा है । गांव में दीवार पुताई,  प्रभात फेरी, बैनर एवम पोस्टर लगाकर हर परिवार तक एमएसपी के फायदे को बताया जाएगा। गांव की समिति अपने अपने तरीके से एमएसपी गारंटी कानून का माहौल बनाने का काम करेगी। इसका मुख्य लक्ष्य और नारा  “गांव-गांव एमएसपी-हर घर एमएसपी” होगा।

वीएम सिंह ने बताया कि इसी क्रम में यह तय किया गया है कि देश की समस्त ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का प्रस्ताव या प्रधान/ सरपंचों की चिट्ठी या गांव वालों के द्वारा सीधी चिट्ठी प्रधानमंत्री को लिखी जाएगी। इसके लिए लगभग दो माह का समय निर्धारित किया गया है । इसके उपरांत नए साल की शुरुआत करते हुए 1 जनवरी से ये चिट्ठियां निरंतर अंतराल पर जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजी जाएंगी और नए साल के ही दिन सोशल मीडिया से शुरुआत होगी और उसी शाम ट्विटर पर गांव-गांव एमएसपी हर घर एमएसपी की मुहिम की शुरुआत होगी। जिलाधिकारी के माध्यम से भेजी गई चिट्ठियों की लाखों प्रतियां 23 मार्च 2023 को शहीद दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपी जाएगी।  

बैठक में विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से किसान नेता वीएम सिंह को मोर्चे का राष्ट्रीय अध्यक्ष और डॉ. राजाराम त्रिपाठी को राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता चुन लिया। इसके साथ ही वीएम सिंह को समस्त राज्यों के सदस्यों तथा अन्य पदाधिकारियों के चयन के लिए सर्वाधिकार प्रदान किये गए। डॉ. राजाराम त्रिपाठी को आवश्यकतानुसार विभिन्न राज्यों के प्रवक्ताओं के चयन का अधिकार दिया गया।   

बैठक में प्रांतीय सम्मेलनों की तिथियां भी निर्धारित की गई। कार्यक्रम के अनुसार 1 दिसंबर को महाराष्ट्र के पूना में, 10 दिसंबर को पंजाब में सम्मेलन होना तय किया गया । दिल्ली से अपने राज्यों में लौटकर कोर कमेटी के सदस्य राज्य के महाराष्ट्र के पूनासे चर्चा कर अपने-अपने राज्यों की प्रांतीय सम्मेलन की तिथियां आने वाले एक माह के भीतर में मोर्चे को देंगे। अधिवेशन के तहत एमएसपी का हर प्रांतीय सम्मेलन राज्य गांवों में ही किया जाएगा ।

किसानों से इन प्रस्तावों को पारित कराते हुए “गांव गांव एमएसपी, हर घर एमएसपी और फसल हमारी भाव तुम्हारा, नहीं चलेगा नहीं चलेगा” नारों की गूंज सुनाई दी। इस मौके पर पूरी कोर कमेटी वर्चुअल और फिजिकली जो लोग उपस्थित थे, उनमें प्रमुखता से राजू शेट्टी, वीएम सिंह, रामपाल जाट, बलराज भाटी, कोड़ीहाली चंद्रशेखर, जसकरण सिंह,अलफोंड बर्थ, दीपक पांडे, जीएन शर्मा , कुलदीप पांडे, इब्राहिम खान, रेखा सिवाल, दीपक पांडे मुदगल,सुखदेव विर्क, सोमदत्त शर्मा एडवोकेट संजय सिंह ,संजय कुमार ठाकुर, पारसनाथ साहू, तेजराम विद्रोही, जितेंद्र कुमार राष्ट्रीय प्रधान/सरपंच संगठन, डॉ राजाराम त्रिपाठी, जितेंद्र चौधरी, अशोक सिंह, गुरु स्वामी, सुखबीर सिंह आदि थे। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments