Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeअन्यFelicitation Ceremony : सिक्स सिग्मा टीम को उत्तराखंड के सीएम धामी ने किया...

Felicitation Ceremony : सिक्स सिग्मा टीम को उत्तराखंड के सीएम धामी ने किया सम्मानित

चारधाम यात्रा के दौरान मेडिकल सेवा देने वालों को सराहा, दिए प्रशस्ति पत्र

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चार धाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने वाली सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के सदस्यों का सम्मान किया। यह कार्यक्रम 26 दिसम्बर को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित किया गया था। सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल टीम के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान डाॅ. प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल टीम के सदस्यों ने सराहनीय कार्य किए हैं। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में परिस्थिति अनुकूल न होने पर भी टीम के स्वास्थ्य सेवकों ने उत्कृष्ट कार्य किया है जो बधाई के पात्र हैं। उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि भविष्य में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम के सदस्य चारधाम यात्रा के दौरान मेडिकल सेवा में अपना सहयोग देते रहेंगे।


सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के स्वास्थ्य निदेशक डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि इस सम्मान समारोह में चारधाम यात्रा  ; श्री बद्रीनाथ,  श्री केदारनाथ, श्री मद्महेश्वर व श्री तुंगनाथ द्ध – 2022 में मेडिकल सर्विस देने वाले और उत्तराखंड की पवित्र धरा से, भारत की गौरवशाली परम्परा के साथ – उत्तम स्वास्थ्य सेवा, सत्य, साहस, और पराक्रम से प्रदेश के विकास में चार चांद लगाने  और सरकार के साथ-साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने वाले सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के सदस्यों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनके कार्यों का सराहा और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा प्रोग्राम में विभिन्न संसाधनों और प्रसार माध्यमों से स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन में महत्वपूर्ण योगदान करने वालों को भी सम्मानित किया गया।


डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम की कार्यशैली का उल्लेख करते हुए बताया कि स्वास्थ्य टीम नाम, नमक, निशान, इज्जत और बफादारी के मूल मंत्र पर कार्य करती है। ये टीम पर्वतीय क्षेत्रों में पेश आने वाली कठिन परिस्तिथियों के अनुरूप कार्य करने में सक्षम है। टीम के सभी सदस्य भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना – गुरुड कमांडो, बी एस एफ, आई टी बी पी, एनडीआरएफ, सीआईएसएफ से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है, जिसके कारण मेडिकल टीम माउंटेन क्षेत्रों मे रेस्क्यू आॅपरेशन करने और पीड़ित को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया करा सकती है।


सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर ने स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने वाली संस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड में 2013 में आई भीषण आपदा में भारतीय वायुसेना के सहयोग से 511 से अधिक पीड़ितों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर ले जाकर उनका उपचार किया। इसके अलावा 2018 में केदारनाथ यात्रा के दौरान टीम ने मद्महेश्वर धाम और तुंगनाथ धाम में 35,326 मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई। 2019 में 40,456 श्रद्धालुओं का उपचार किया। 2021 में 9,337 मरीजों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने के साथ-साथ 2022 में श्री बदरीनाथ धाम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम ने स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई थी। मेडिकल टीम के साथ मुलाकात में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने टीम के द्वारा किए जा रहे कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की थी और कहा था, जब सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम यहां पर है, तो सब ठीक है।
सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के द्वारा किए गए कार्यों को देश-विदेश से सराहना मिलने के साथ-साथ कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें नारी शक्ति पुरस्कार, नेशनल ई गवर्नेंस पुरस्कार, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार, कल्पना चावला पुरस्कार-हरियाणा आदि पुरस्कार प्रमुख है।
विगत कई वर्षों से सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर उत्तराखंड राज्य में माउंटेन मेडिसिन इंस्टीट्यूट एण्ड रिसर्च सेंटर स्थापित करने की योजना पर कार्य कर रही है, जिसकी स्थापना से राज्य के हजारों युवाओं को नये क्षेत्रों से अवगत होने का मौका और रोजगार भी मिलेगा। पूर्व में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर और राज्य सरकार के मध्य एक समझौता हुआ था। उस समय प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी थे। उन्होंने अधिकारियों को सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments