Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : राष्ट्रीय युवा उद्यमिता सममेलन की हुई शुरुआत, RSS के सह...

Delhi : राष्ट्रीय युवा उद्यमिता सममेलन की हुई शुरुआत, RSS के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने सभा को किया संबोधित


स्वदेशी जागरण मंच के तत्वावधान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा उद्यमिता सममेलन का आयोजन शुक्रवार से शुर हुआ। सम्मेलन के उदघाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने कहा कि आज देश में लगभग छह करोड़ लोग रोजगार ढूंढ रहे हैं।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सभागार में स्वदेशी जागरण मंच के तत्वावधान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा उद्यमिता सममेलन का आयोजन शुक्रवार से शुर हुआ। सम्मेलन के उदघाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने कहा कि आज देश में लगभग छह करोड़ लोग रोजगार ढूंढ रहे हैं। आने वाले आठ से 10 वर्षों में हमें 10 से 15 करोड़ रोजगार चाहिए, लेकिन हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि हमें केवल रोजगार का सृजन ही नहीं करना है बल्कि ऐसे रोजगार का सृजन करना है तो भारतीय परिस्थिति के अनुकूल हो।


अपने संबोधन में कृष्ण गोपाल ने कहा कि भारत अतीत में दुनिया की नंबर एक अर्थव्यवस्था थी। पहले केवल यह माना जाता था कि भारत केवल एक धार्मिक और कृषि प्रधान देश है। लेकिन यह मान्यता केवल सिक्के का एक पहलू है। यह सिर्फ आधा सच है। सच्चाई तो यह है कि हमारे उद्योग धंधों की पूरी दुनिया में अपनी धमक थी।

भारत पूरी दुनिया में हर चीज का निर्यातक देश था। यहां से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं में आभूषण, दवाइयां, सुगंधी, तलवारें, मसाले, हाथी दांत से बने सामान सहित अनेक उत्पाद शामिल थे। इतना ही नहीं नौवहन में हमारी धाक थी। दुनिया के कई देशों को हमलोग पानी में चलने वाले जहाज भी निर्यात करते थे। आलम यह था कि जब पानी के जहाज यहां से सामान भरकर विदेश के लिए रवाना तो होते थे लेकिन जब ये लौटते थे, तब पूरी तरह खाली होते थे। लौटते समय जहाजों का खाली होना इस बात का परिचायक है कि हमारे देश में किसी भी चीज की कमी नहीं थी।


आज के भारत की बात करें तो दुनिया में दूध के सबसे बड़े उत्पादक हम हैं। दुनिया का कोई भी बड़ा अस्पताल भारत चिकित्सकों के बिना नहीं चल सकता। दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां में भारत के इंजीनियरों के बिना भी नहीं चल सकती। हम उद्याेग धंधे में काफी आगे निकल चुके हैं। हम गर्व से कह सकते है कि आज का भारत एक मजबूत और सशक्त भारत है।

सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित जापान टूरिज्म की एंबेसडर प्रो. कामिको हाबा ने अपने संबोधन में कहा कि मैं जापानी हूं, मगर मैं भारत में चल रहे स्वावलंबी भारत अभियान से अत्यधिक प्रभावित हूं। ऐसे अभियान भविष्य में सभी राष्ट्रों को चलाने ही पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा इस बार की जा रही जी-20 की अध्यक्षता भी बहुत बड़ी बात है। 21वीं सदी के मध्य तक भारत विश्व का सबसे बड़ा और शक्तिशाली देश होगा।


सम्मेलन के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जाने माने गायक व संगीतकार कैलाश खेर द्वारा स्वावलंबी भारत अभियान पर तैयार किया गया नया गीत हम सब को आगे बढ़ना है का वीडियो लांच किया गया। कैलाश खेर ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और सारी दुनिया भारत के उद्यमशील युवाओं के आगे सदैव नतमस्तक रहेगी।

कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक सतीश कुमार, जोहो कारपोरेशन के सीईओ श्रीधर वेम्बू, आईसीएआर के डीजी हिमांशु पाठक, हरियाणा से सांसद सुनीता दुग्गल, स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक आर सुंदरम, सह संयोजक अश्वनी महाजन, प्रांत संयोजक विकास चौधरी, स्वावलंबी भारत अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक डा भगवती प्रकाश, सह समन्वयक डा राजीव कुमार, अर्चना मीना, जितेंद्र गुप्त सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments